Rajasthan Board Result 2020 : कॉमर्स में लड़कियों का प्रदर्शन रहा बेहतर

RBSE 12th Commerce Results : इस साल 94.90 प्रतिशत छात्राएं और 90.61 फीसदी छात्रों को मिली सफलता

Publish: Jul-13, 2020, 07:55 PM IST

Rajasthan Board Result 2020 : कॉमर्स में लड़कियों का प्रदर्शन रहा बेहतर
photo courtesy : dnaindia

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज बारहवीं के वाणिज्य संकाय के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षार्थी अपने परिणाम आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर देख सकते हैं। बता दें कि कोरोना और लॉकडाउन के चलते राजस्थान में जून महीने में परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। जिसके बाद सोमवार दोपहर को आरबीएसई ने परिणाम जारी कर दिए हैं।

लड़कियों का दबदबा
बारहवीं कॉमर्स के परिणाम में इस दफा लड़कियों का दबदबा रहा है। इस साल कॉमर्स के परिणामों में 94.49 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। राज्य की लड़कियों का इस वर्ष परीक्षाओं में सफलता प्राप्ति का प्रतिशत लड़कों से ज़्यादा है। बारहवीं कॉमर्स में लगभग 94.90 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं। तो वहीं छात्राओं की तुलना में 90.61 फीसदी छात्रों ने सफलता प्राप्त की है।

पिछले वर्ष से अच्छा रहा परिणाम 
पिछले वर्ष के परिणाम की तुलना में इस दफा सुधार देखने में मिला है। पिछले वर्ष कॉमर्स संकाय में 91.46 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली थी। तो वहीं इस बार लगभग तीन फीसदी अधिक छात्रों ने बाज़ी मारी है। कॉमर्स में लगभग 94.49 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं इससे पहले बीते रविवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साइंस संकाय के परिणाम घोषित किए थे। जिसमें 91.96 फीसदी परीक्षार्थियों को सफलता प्राप्त हुई थी। पिछले वर्ष साइंस संकाय में लगभग 92.88 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए थे।