INDIA की बैठक में EVM के खिलाफ प्रस्ताव पारित, VVPAT पर्चियों की 100 फीसदी गणना की मांग

दिल्ली में मगंलवार को INDIA की बैठक हुई जिसमें सीट शेयरिंग, कैंपेन स्ट्रेटजी समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही बैठक में विपक्षी दलों ने EVM पर भी सवाल खड़े किए हैं।

Updated: Dec 20, 2023, 08:34 AM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में INDIA गठबंधन की बैठक हुई। इस बैठक में विपक्षी दलों के बीच सीट शेयरिंग, कैंपेन स्ट्रेटजी समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में ईवीएम को लेकर भी एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें संयुक्त विपक्ष ने VVPAT पर्चियों की 100 फीसदी गणना की मांग की है।

संयुक्त विपक्षी दलों द्वारा पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि, 'INDIA की पार्टियों ने EVMs के डिज़ाइन और संचालन से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवालों को लेकर चुनाव आयोग को एक विस्तृत ज्ञापन सौंपा है। दुर्भाग्य से चुनाव आयोग ने इस ज्ञापन पर INDIA के प्रतिनिधिमंडल से मिलने में रुचि नहीं दिखाई। INDIA की पार्टियां दोहराती हैं कि EVM की कार्यप्रणाली की पवित्रता पर कई तरह के संदेह हैं। इन्हें कई विशेषज्ञों और प्रोफेशनल्स ने भी उठाया है।'

इसमें आगे कहा गया है कि, 'हमारा सुझाव बेहद सरल और स्पष्ट है: VVPAT पर्ची को बॉक्स में गिराने के बजाय, इसे मतदाताओं को सौंप दिया जाना चाहिए। मतदाता अपने द्वारा चुने हुए विकल्प को सत्यापित करने के बाद इसे एक अलग मतपेटी में रख देगा। इसके बाद VVPAT पर्चियों की 100 प्रतिशत गणना की जानी चाहिए। ऐसा होने से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में लोगों का पूर्ण रूप से विश्वास बहाल होगा।'

बता दें कि बीते 3 दिसंबर को राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद ईवीएम पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। अप्रत्याशित चुनाव नतीजों के कारण ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर लोग एकमत नहीं हैं। चुनाव नतीजे सामने आने के बाद से कांग्रेस समेत अन्य दलों ने ईवीएम के खिलाफ लड़ाई को तेज कर दिया है। यही कारण है कि INDIA गठबंधन की बैठक में भी ईवीएम के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया।