दाढ़ी बढ़ाने वालों के खिलाफ थे सावरकर, क्या दाढ़ी काटकर घूमेंगे एकनाथ शिंदे, सावरकर गौरव यात्रा पर संजय राउत का कटाक्ष

महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में आज महा विकास अघाड़ी की एक रैली है। वहीं, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और बीजेपी सावरकर गौरव यात्रा निकाल रही है।

Updated: Apr 02, 2023, 12:58 PM IST

मुंबई। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और सत्तारूढ़ बीजेपी की सावरकर गौरव यात्रा पर उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने तंज कसा है। उन्होंने कहा कि जो लोग वीर सावरकर की गौरव यात्रा कर रहे हैं क्या उनको सावरकर के बारे में पता है कि वह क्या हैं? सावरकर और आरएसएस की विचारधारा का कोई मेल नहीं था। आरएसएस के लोग सावरकर का हिंदुत्वाद नहीं मानते थे। सावरकर दाढ़ी बढ़ाने वालों के खिलाफ थे। क्या एकनाथ शिंदे दाढ़ी काटकर घूमेंगे?

दरअसल, महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजी नगर में रामनवमी के दिन हुई हिंसा के बाद अब सियासी ड्रामा शुरू हो गया है। महा विकास अघाड़ी (MVA) आज पहली बार संभाजी नगर में रैली निकालने वाली हैं। वहीं शिंदे गुट की बीजेपी और शिवसेना की ओर से सावरकर गौरव यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस यात्रा के जरिए बीजेपी और शिवसेना सावरकर के इतिहास को लोगों तक पहुंचाएगी।

यह भी पढ़ें: सोमवार को सूरत पहुंचेंगे राहुल गांधी, सेशंस कोर्ट में देंगे फैसले को चुनौती

एमवीए की रैली आज शाम को मराठवाड़ा सांस्कृतिक मंडल मैदान में आयोजित होगी। रैली को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अजीत पवार और महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले संबोधित करेंगे। वहीं, बीजेपी की 'सावरकर गौरव यात्रा' विनायक दामोदर सावरकर (वीर सावरकर) के नाम पर बने चौक से शुरू होगी। एमवीए की रैली जहां होने वाली है वहां से यह सिर्फ एक किलोमीटर की दूरी पर है।

संजय राउत ने रविवार को अपने एक बयान में कहा कि आज संभाजीनगर में रैली हो रही है। उद्धव जी, अजीत पवार और नाना पटोले जी शामिल हो रहे हैं। सावरकर जी के विचार और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के मेल नहीं खाते हैं। जो लोग वीर सावरकर की गौरव यात्रा कर रहे हैं क्या उनको सावरकर के बारे में पता है कि वह क्या हैं? सावरकर और RSS की वीचारधारा का कोई मेल नहीं था। RSS सावरकर का हिंदुत्वाद नहीं मानता था। सावरकर दाढ़ी बढ़ाने वालों के खिलाफ थे। क्या एकनाथ शिंदे दाढ़ी काटकर घूमेंगे?

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सूरत कोर्ट से सजा मिलने के बाद कहा था कि वह गांधी हैं सावरकर नहीं कि माफी मांग लें। उनके इस बयान पर बीजेपी और उसकी विचारधारा वाली पार्टियों ने सियासत तेज कर दी है।