भोपाल में कल पीएम मोदी की रैली के कारण बंद रहेंगे स्कूल, एग्जाम भी किए गए पोस्टपोन

मध्य प्रदेश में शिक्षा एक मजाक बन गई है क्या? चुनावी रैली के कारण अब बच्चों के स्कूल बंद कराए जाएंगे? पढ़े-लिखे लोग इसे कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं। मोदी जी ने न खुद पढ़ाई की और न ही अब दूसरों को पढ़ने दे रहे हैं: कांग्रेस

Updated: Sep 24, 2023, 12:50 PM IST

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार को भोपाल दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी यहां जम्बूरी मैदान पर आयोजित भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होंगे। भाजपा की इस चुनावी रैली के कारण भोपाल शहर के अधिकांश स्कूल बंद रहेंगे। स्कूल प्रशासन ने ट्रैफिक डायवर्सन का हवाला देते हुए स्कूलों में छुट्टी दे दी है। इतना ही नहीं स्कूलों में एग्जाम भी होने थे, जिन्हें अब पोस्टपोन करना पड़ा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूल प्रशासन द्वारा पिछले 2 दिन से पैरेंट्स को स्कूल बंद होने के संबंध में सूचित किया जा रहा है। स्कूल प्रबंधन ने व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेजे हैं। भारी ट्रैफिक और रूट डायवर्ट होने के चलते संचालकों ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है। हालांकि, शिक्षा विभाग ने किसी प्रकार की आधिकारिक छुट्‌टी घोषित नहीं की है। डीईओ अंजनि कुमार ने कहा कि स्कूलों को बंद करने के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

हालांकि, सूत्रों का कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा संचालकों को पाठशाला बंद रखने संबंधी लिखित नहीं बल्कि मौखिक निर्देश दिए गए हैं। BHEL इलाके में स्थित सेंट जेवियर स्कूल की प्रवक्ता वसुंधरा शर्मा ने बताया कि पीएम का मुख्य कार्यक्रम सेंट जेवियर के आसपास ही है इसलिए स्कूल खोल पाना बहुत मुश्किल है। भेल इलाके में मौजूद कई अन्य प्राइवेट स्कूल भी बंद रहेंगे। इसे लेकर स्कूल संचालकों ने अपने स्तर पर निर्णय लिया है। 

अधिकांश स्कूल संचालक इस मामले में मीडिया से बात करने से इनकार कर रहे हैं। कई स्कूलों में 25 सितंबर से एग्जाम भी थे, जिन्हें पोस्टपोन किया गया है। स्कूल प्रबंधन द्वारा पेरेंट्स को मैसेज भेजा गया है कि जल्द ही एग्जाम दोबारा होंगे। सेंट जोसफ स्कूल से वसुंधरा शर्मा ने बताया कि सोमवार को छात्रों का एग्जाम था। ट्रैफिक के कारण अगर बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाते तो अधिक दिक्कत होती इसलिए एग्जाम पोस्टपोन किए गए हैं। 

डीपीएस के प्रिंसिपल अजय शर्मा ने बताया कि सड़कें डायवर्ट होने की वजह से डीपीएस की सभी ब्रांच में छुट्‌टी करने का निर्णय लिया गया है। कई बार देखा गया है कि बच्चे ट्रैफिक में फंस जाते हैं या फिर स्कूल पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। एलएनसीटी स्कूल के प्रिंसिपल चैतन्या सक्सेना ने बताया कि बच्चे शहर के हर इलाकों से आते हैं तो ट्रैफिक के चलते उन्हें दिक्कत होगी इसलिए छुट्‌टी रखी गई है। इसी तरह अधिकांश स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है।

कांग्रेस ने पीएम के दौरे के दौरान स्कूल बंद होने पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद जाट ने कहा कि चुनावी रैलियों के कारण भोपाल में स्कूलों को बंद रखना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह तो अगले दो महीने तक हर दिन कोई न कोई चुनावी कार्यक्रम होंगे, इसका मतलब ये तो नहीं की स्कूलों में छुट्टी दे दी जाए। मध्य प्रदेश में शिक्षा एक मजाक बन गई है क्या? पढ़े-लिखे लोग इसे कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं। मोदी जी ने न खुद पढ़ाई की और न ही अब दूसरों को पढ़ने दे रहे हैं। भाजपा अनपढ़ों और कुपढों की पार्टी है और भाजपाई अगली पीढ़ी को भी अनपढ़ बनाना चाहते हैं। इसकी जितनी निंदा की जाए कम है।'