सीरम इंस्टीट्यूट ने बढ़ा दिए वैक्सीन के दाम, निजी अस्पतालों को 600 तो राज्य सरकारों को 400 रुपए में मिलेगी कोविशिल्ड की एक डोज

टीकाकरण के नए फैसले के बाद कोविशिल्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन के दाम बढ़ा दिए हैं, अब तक भारत सरकार को कोविशिल्ड 200 रुपए प्रति डोज मिल रही थी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में कोविशिल्ड की डोज 250 रुपए में उपलब्ध हो रही थी

Updated: Apr 21, 2021, 03:09 PM IST

सीरम इंस्टीट्यूट ने बढ़ा दिए वैक्सीन के दाम, निजी अस्पतालों को 600 तो राज्य सरकारों को 400 रुपए में मिलेगी कोविशिल्ड की एक डोज
Photo Courtesy: livemint.com

नई दिल्ली। टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार द्वारा किए गए नए निर्णय के बीच कोविशिल्ड का निर्माण करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन के दाम बढ़ा दिए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा लागू किए गए नए दर के मुताबिक अब कंपनी कोविशिल्ड वैक्सीन राज्य सरकारों को 400 रुपए प्रति डोज वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। जबकि निजी अस्पतालों को कोविशिल्ड प्रति डोज 600 रुपए के दर पर उपलब्ध होगी। 

सीरम इंस्टीट्यूट ने नए दरों की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी है। सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन के दाम बढ़ाने को लेकर स्पष्टीकरण यह दिया है कि दाम बढ़ाने के बावजूद कोविशिल्ड रूसी, चीनी और अमेरिकी वैक्सीन के मुकाबले सस्ती है। सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि इस समय अमेरिकी, रूसी और चीनी वैक्सीन प्रति डोज क्रमशः 1500 और 750 रुपए की दर पर उपलब्ध हो रही है। 

दरअसल केंद्र सरकार के फैसले के बाद 1 मई से 18 वर्ष की उम्र से अधिक हर व्यक्ति को टीकाकरण की रजामंदी दे दी गई है। जिसके बाद अब राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को सीधे वैक्सीन निर्माण करने वाली कंपनियों से वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। पहले वैक्सीन सीधे केंद्र सरकार को 200 रुपए प्रति डोज की कीमत पर उपलब्ध होती थी। 

केंद्र सरकार ही राज्य सरकारों को वैक्सीन उपलब्ध कराती थी। लेकिन वैक्सीनेशन ड्राइव के मद्देनजर अब राज्य सरकारें सीधे वैक्सीन निर्माण करने वाली कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगी। हालांकि अभी भी वैक्सीन का 50 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार के पास रहेगा। 

आपदा देश की और अवसर मोदी मित्रों का : राहुल गांधी 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वैक्सीन के दाम बढ़ाए जाने पर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा है कि एक तरफ देश आपदा से घिरा हुआ है। वहीं मोदी सरकार अपने मोदी मित्रों को आपदा की इस घड़ी में अवसर प्रदान कर रही है। राहुल ने कहा है कि केंद्र सरकार अन्याय पर उतारू हो गई है। 

राहुल गांधी ने शायराना अंदाज़ में ट्वीट करते हुए कहा, 'आपदा देश की,अवसर मोदी मित्रों का,अन्याय केंद्र सरकार का।'