दिल्ली पहुंचे शरद पवार और सुप्रिया सुले, NCP वर्किंग कमेटी की बैठक शुरू

अजित पवार की बगावत के बाद अब ये लड़ाई NCP पर दावे को लेकर पहुंच गई है। दोनों गुटों ने चुनाव आयोग में याचिका दाखिल कर एनसीपी पर दावा किया है।

Publish: Jul 06, 2023, 02:31 PM IST

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के पवार परिवार की सियासी जंग दिल्ली तक पहुंच गई है। एनसीपी चीफ शरद पवार बेटी सुप्रिया सुले के साथ गुरुवार को दिल्ली पहुंचे। यहां पवार के आवास पर थोड़ी एनसीपी वर्किंग कमेटी की बैठक हो रही है। माना जा रहा है कि इस बैठक में शरद पवार के समर्थन में प्रस्ताव पास हो सकते हैं। बैठक में एनसीपी के देशभर से 25-30 नेता शामिल हो रहे हैं।

दरअसल, NCP के संस्थापक शरद पवार और उनके बागी भतीजे अजित पवार की ओर से बुलाई गई दो बड़ी-बड़ी बैठकों के बाद पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न की लड़ाई अब चुनाव आयोग की चौखट पर पहुंच गई है। अजित पवार खेमे ने चुनाव आयोग से संपर्क कर दावा किया है कि पार्टी के अधिकतर विधायकों का समर्थन उन्हें ही हासिल है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बन चुके अजित पवार ने 40 विधायकों, विधानपार्षदों और सांसदों के समर्थन के साथ NCP के नाम और प्रतीक चिह्न पर दावा पेश किया है।

अजित पवार गुट के सभी विधायकों के दस्तख़त वाले हलफ़नामे चुनाव आयोग को सौंप दिए गए हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें मुंबई में ही एक होटल में रखा गया है। एनसीपी (अजित पवार गुट) नेता छगन भुजबल ने दावा किया है कि उनके पास 43 विधायक हैं। कुछ विधायक देश के बाहर हैं। कुछ बीमार हैं, कुछ रात को अजीत पवार से मिलने आए थे। उन्होंने कहा, कोई क़ानूनी अड़चन नहीं है, पार्टी का सिंबल हमारे पास होगा।

इससे बुधवार को बुलाई गई बैठक में 63-वर्षीय अजित पवार ने अपने भाषण के दौरान कहा कि वह मुख्यमंत्री बनने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने अपने चाचा शरद पवार से सवाल किया कि वह कब रिटायर होने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा था, 'अन्य पार्टियों में नेता एक उम्र के बाद रिटायर हो जाते हैं... BJP में नेता 75 साल में रिटायर हो जाते हैं, आप कब रुकने वाले हैं...? आपको नए लोगों को भी मौका देना चाहिए... अगर हम गलती करते हैं, तो हमें बताएं... आपकी उम्र 83 साल है, आप कभी रुकेंगे या नहीं...?'

शरद पवार के लिए अजित पवार की "रिटायरमेंट" वाली टिप्पणी पर आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव की प्रतिक्रिया सामने आई है। लालू यादव ने कहा, 'क्या वह सिर्फ कहने से रिटायर हो जाएंगे? क्या कोई बूढ़ा आदमी राजनीति में कभी रिटायर होता है? राजनीति में कोई रिटायरमेंट नहीं होता।'