अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान, सत्ता में आते ही शहीद किसानों के परिजनों को देंगे 25 लाख रुपए मुआवजा

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश में हमारी सरकार बनते ही किसान शहादत सम्मान राशि के तहत आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों को 25 लाख रुपए मुआवजा देंगे

Updated: Nov 24, 2021, 05:55 PM IST

अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान, सत्ता में आते ही शहीद किसानों के परिजनों को देंगे 25 लाख रुपए मुआवजा
Photo Courtesy : The Indian Express

लखनऊ। कृषि कानूनों की वापसी के बाद अब आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजे की मांग तेज हो गई है। इसी बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ा ऐलान किया है। अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश में सपा की सरकार आते ही सभी शहीद किसानों को 25 लाख रुपए 'किसान शहादत सम्मान राशि' के रूप में दी जाएगी।

अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, 'किसान का जीवन अनमोल होता है क्योंकि वो ‘अन्य’ के जीवन के लिए ‘अन्न’ उगाता है। हम वचन देते हैं कि 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार आते ही किसान आंदोलन के शहीदों को 25 लाख की ‘किसान शहादत सम्मान राशि’ दी जाएगी।' 

दरअसल, बीते एक सालों से चल रहे किसान आंदोलन के दौरान 700 से अधिक किसानों ने जान गंवाई है। केंद्र सरकार द्वारा कृषि कानूनों की वापसी के बाद अब मृतकों को शहीद का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्र सरकार से सभी मृतक किसानों के परिजनों को आर्थिक मुआवजा देने की मांग उठ रही है। खुद बीजेपी सांसद वरुण गांधी भी मृतकों के परिजनों को 1 करोड़ रुपए मुआवजा देने की मांग कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: कृषि कानूनों की वापसी की तरह शराबबंदी कानून वापस ले नीतीश सरकार, बीजेपी विधायक की मांग

तेलंगाना की केसीआर सरकार पिछले हफ्ते ही सभी मृतकों के परिजनों को तीन-तीन लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान कर चुकी है। इसके पहले पंजाब की सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार ने मृतकों के याद में स्मारक बनाने, पीड़ित परिजनों को मुआवजा देने और एक-एक सदस्य को नौकरी देने का ऐलान कर चुकी है।