ऑक्सीजन वितरण पर नजर रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने गठित की नेशनल टास्क फोर्स

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने पूरे देश में ऑक्सीजन वितरण के आंकलन के लिए 12 सदस्यीय टास्क फोर्स का किया गठन

Updated: May 08, 2021, 01:32 PM IST

Photo Courtesy: ABP
Photo Courtesy: ABP

नई दिल्ली। देश के अधिकतर राज्यों में ऑक्सीजन की घोर किल्लत है। ऑक्सीजन की कमी से लगातार कोरोना मरीजों की जान जाने की खबरें सामने आ रही हैं। इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बड़ा फैसला लिया है। शीर्ष न्यायालय ने 12 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स गठित किया है। यह टास्क फोर्स देशभर में ऑक्सीजन की जरूरत के अनुसार वितरण का आंकलन और सिफारिश करने का काम करेगी।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को नेशनल टास्क फोर्स के 12 सदस्यों का नाम भी जारी कर दिया है। शीर्ष न्यायालय ने कहा है कि यह टास्क फोर्स पारदर्शी तरीके से इस महामारी की चुनौतियों का सामना करने के लिए रणनीति और इनपुट तैयार करेगी। टास्कफोर्स का काम तर्कसंगत और न्यायसंगत आधार पर सभी राज्यों को ऑक्सीजन मुहैया कराने के लिए कार्यप्रणाली तैयार करना होगा।

शीर्ष न्यायालय ने नवगठित नेशनल टास्क फोर्स को एक सप्ताह के भीतर काम शुरू करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने टास्क फोर्स को कहा है कि वह केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपे तथा सरकार को अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करे। न्यायालय ने केंद्र और राज्य सरकारों को कहा है कि टास्क फोर्स को सभी जरूरी सुविधाएं प्रदान की जाए। शुरुआत में इस नेशनल टास्क फोर्स का कार्यकाल 6 महीने का रखा गया है।

ये होंगे टास्क फोर्स के सदस्य

1. डॉक्टर भबतोष विश्वास, पूर्व कुलपति, पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, कोलकाता
2. डॉक्टर देवेंद्र सिंह राणा, चेयरपर्सन, बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट, सर गंगा राम अस्पताल, दिल्ली
3. डॉक्टर देवी प्रसाद शेट्टी, चेयरपर्सन और कार्यकारी निदेशक, नारायण हेल्थकेयर, बेंगलुरु
4. डॉक्टर गगनदीप कांग, प्रोफेसर, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, तमिलनाडु
5. डॉक्टर जेवी पीटर, डायरेक्टर, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, तमिलनाडु
6. डॉक्टर नरेश त्रेहन, चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक, मेदांता अस्पताल और हर्ट इंस्टीट्यूट गुरुग्राम
7. डॉक्टर राहुल पंडित, डायरेक्टर, क्रिटिकल केयर मेडिसिन एंड आईसीयू, फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड (मुंबई) 
8. डॉक्टर सौमित्र रावत, चेयरमैन और हेड, डिपार्टमेंट ऑफ  लिवर ट्रांसप्लांट, सर गंगा राम अस्पताल, दिल्ली
9. डॉक्टर शिव कुमार सरीन, वरिष्ठ प्रोफेसर और हेड ऑफ डिपार्टमेंट ऑफ हेपेटोलॉजी, डायरेक्टर, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलीरी साइंस (ILBS), दिल्ली
10. डॉक्टर जरीर एफ उदवाडिया, कंसल्टेंट चेस्ट फिजिशियन, हिंदुजा हॉस्पिटल, ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल और पारसी जनरल हॉस्पिटल

11. सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार
12. नेशनल टास्क फोर्स के संयोजक भी इसके सदस्य होंगे, जो केंद्र सरकार में कैबिनेट सचिव स्तर का अधिकारी होगा।जरुरत पड़ने पर कैबिनेट सचिव सहयोगी की नियुक्ति कर सकते हैं हालांकि वह अतिरिक्त सचिव के पद से नीचे के रैंक के अधिकारी की नियुक्ति नहीं कर सकेंगे।