देश जातिगत जनगणना चाहता है, कांग्रेस पार्टी इसे पूरा करके ही रहेगी: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा की हिंदुस्तान के भविष्य के लिए जातिगत जनगणना जरूरी, हम जातिगत जनगणना करवाएंगे और बीजेपी को भी इसे करवाने पर ज़ोर डालेंगे और अगर वे नहीं करते हैं तो उन्हें पीछे हट जाना चाहिए।

Updated: Oct 09, 2023, 04:33 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक के बाद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान कांग्रेस नेता ने कहा कि हिंदुस्तान के भविष्य के लिए जातिगत जनगणना जरूरी है और हम जातिगत जनगणना करवाएंगे। उन्होंने इस दौरान सभी पांच राज्यों में चुनाव जीत दर्ज करने का भी दावा किया।

राहुल गांधी ने कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस सरकार है, वहां हम जातिगत जनगणना कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और तेलंगाना भी कांग्रेस की सरकार आ रही है। वहीं, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी कांग्रेस सरकार रिपीट करेगी। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी जाति जनगणना के मुद्दे पर चुप क्यों हैं?

राहुल गांधी ने कहा, 'इस देश में कितनी आबादी किसकी है। सवाल यह है कि देश का जो धन है क्या वो इन लोगों के हाथ में है या नहीं। देश के संस्थानों में आदिवासी, ओबीसी, दलित कितने हैं? यही सवाल है।
हिंदुस्तान के संस्थानों में कितने हैं। यही हम पूछ रहे हैं।' राहुल गांधी ने इस दौरान प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद पत्रकारों से कहा कि आप बताएं आपमें से कौन दलित वर्ग का है? इस दौरान वहां सन्नाटा छा गया। राहुल गांधी ने जब कहा कि यदि यहां कोई ओबीसी वर्ग का व्यक्ति है तो वह बताए। इसपर एक कैमरामैन ने खुद को ओबीसी बताया।

राहुल गांधी ने मीडिया क्षेत्र में दलित और ओबीसी वर्ग की न के बराबर भागीदारी को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास 2011 कास्ट सेंसस का डाटा है। अगर सरकार उस डेटा को रिलीज नहीं करती है तो जब हमारी जब सरकार आएगी, तब हम उसे रिलीज करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र में INDIA गठबंधन की सरकार बनने पर देशभर में जातिगत आधारित जनगणना कराई जाएगी।

राहुल गांधी ने कहा कि हमारी जो सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली कार्य समिति है, उसने निर्णय लिया है कि हम देश में जातिगत जनगणना करवाएंगे और बीजेपी को इसे करवाने पर भी ज़ोर डालेंगे और अगर वे नहीं करते हैं तो उन्हें पीछे हट जाना चाहिए क्योंकि देश जातिगत जनगणना चाहता है। INDIA गठबंधन जातिगत जनगणना का समर्थन करेगी।

राहुल गांधी ने ओबीसी आरक्षण की मांग करते हुए कहा कि, 'कांग्रेस के 4 मुख्यमंत्रियों में से 3 मुख्यमंत्री OBC हैं। जबकि BJP के 10 मुख्यमंत्रियों में से सिर्फ 1 मुख्यमंत्री ही OBC हैं और वो भी कुछ दिन बाद मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे। PM मोदी OBC के लिए काम नहीं करते हैं, वे बस OBC वर्ग का ध्यान भटकाते हैं।'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आज दो हिंदुस्तान बन रहे हैं एक अडाणी जी वाला और दूसरा सबका। जातिगत जनगणना साफ दिखाएगा कि हिंदुस्तान में कितने और कौन लोग हैं, हमें यह पता लग जाएगा कि कितने लोग हैं और धन किसके हाथ में हैं। शायद इसमें हमारी भी ग़लती है जो कि हमने पहले नहीं की लेकिन हम उसे पूरा करके दिखाएंगे।