यू टी खादर होंगे कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष, पहली बार राज्य में बनेगा मुस्लिम स्पीकर

कर्नाटक विधानसभा में पहली बार कोई मुस्लिम स्पीकर के पद पर आसीन होगा। देर रात स्पीकर पद के लिए उनके नाम को मंजूरी मिली है। खादर 5 बार से विधायक हैं और सिद्धारमैया सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

Updated: May 23, 2023, 10:46 AM IST

बेंगलुरु। वरिष्ठ कांग्रेस विधायक यू टी खादर कर्नाटक विधानसभा के नए स्पीकर होंगे। सोमवार देर रात राज्य की कांग्रेस सरकार ने खादर के नाम पर मुहर लगा दी। यू टी खादर मेंग्लुरु क्षेत्र के दक्षिण कर्नाटक जिले से आते हैं। वे कर्नाटक विधानसभा के पहले मुस्लिम स्पीकर होंगे। इस कदम को कांग्रेस द्वारा मुस्लिमों के प्रति आभार प्रकट करने के तौर पर देखा जा रहा है। दरअसल, विधानसभा चुनाव में मुस्लिम मतदाताओं ने कांग्रेस को खुलकर समर्थन किया था।

खादर स्पीकर पद के लिए आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे, और संभावना है कि उनका निर्वाचन निर्विरोध हो जाएगा क्योंकि 66 विधायकों वाली बीजेपी और 19 विधायकों वाली जेडीएस ने इस पद के लिए किसी भी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है। कर्नाटक विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र सोमवार को शुरु हुआ है और नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है। खादर स्पीकर चुने जाने के बाद बुधवार को पद ग्रहण करेंगे।

खादर ने मीडिया से कहा, 'उन्हें तो कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद थी, लेकिन पार्टी के इस फैसले ने उन्हें चौंका दिया है। मंत्री तो कोई भी कभी भी बन सकता है, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलना बहुत बड़ी बात है। मैं इस चुनौती को विनम्रता से स्वीकार करते हुए विश्वास के साथ सदन को चलाने की कोशिश करूंगा।'

बता दें कि नवनिर्वाचित कर्नाटक विधानसभा में 9 मुस्लिम विधायक हैं और सभी कांग्रेस पार्टी से चुने गए हैं। कांग्रेस ने कुल 15 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे जिनमें से 9 ने जीत हासिल की है। दूसरी तरफ जेडीएस ने 23 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे लेकिन उसका एक भी उम्मीदवार कामयाब नहीं हुआ। कर्नाटक में मुसलमानों की आबादी करीब 13 फीसदी है।