यूपी पुलिस ने जब्त की दो क्विंटल जलेबी और 1050 समोसे, अचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज

उत्तरप्रदेश में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पुलिस का ऑपरेशन जलेबी, समोसा और रसगुल्ला, वोटर्स को लुभाने के लिए अवैध समोसे बनवाना पड़ सकता है भारी

Updated: Apr 11, 2021, 10:16 AM IST

यूपी पुलिस ने जब्त की दो क्विंटल जलेबी और 1050 समोसे, अचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज
Photo Courtesy: Twitter

उन्नाव। उत्तरप्रदेश पुलिस ने अवैध रसगुल्लों के बाद अब अवैध जलेबियां और समोसे पर बड़ी कार्रवाई की है। राज्य के उन्नाव जिले की हसनगंज पुलिस द्वारा खुफिया इनपुट के आधार पर 2 क्विंटल अवैध जलेबीयां और 1 हजार 50 समोसे जब्त की गई है। उन्नाव पुलिस ने बाकायदा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस बात की जानकारी दी है। इतना ही नहीं पुलिस ने इस मामले में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है।

दरअसल, उत्तरप्रदेश में इन दिनों त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव का दौर चल रहा है। चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशी वोटर्स को लुभाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। मतदाताओं को लुभाने की जुगत में दावेदारों द्वारा मिठाईयां बंटवाने का कार्य जोरशोर से चल रहा है। लेकिन राज्य की पुलिस निष्पक्ष मतदान के लिए उम्मीदवारों के हर हथकंडों और मंसूबों पर पानी फेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

ऐसा ही एक मामला शनिवार को उन्नाव के हसनगंज से सामने आया है। बताया जा रहा है कि हसनगंज कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत पिछवाड़ा ग्राम पंचायत से प्रधान के पद के लिए राजू मौर्या की पत्नी ताल ठोक रहीं हैं। राजू मौर्या ने अपनी पत्नी को चुनाव में जीत दिलाने के लिए मतदाताओं के बीच जलेबी और समोसे बांटने की योजना बनाई थी। उन्होंने एक दुकानदार को इसके लिए आर्डर दिया था। हालांकि, पुलिस को इस बात की खुफिया जानकारी मिल गई।

बताया जा रहा है कि शनिवार को जब गांव में जलेबी और समोसे बांटे जा रहे थे तब इंस्पेक्टर मुकुल प्रकाश वर्मा, संजीव यादव, चौकी इंचार्ज प्रमोद यादव, दरोगा बृजेश, राजेश आदि की टीम ने छापा मार दिया। पुलिस के मुताबिक इस दौरान मौके से 2 क्विंटल जलेबी और 1050 समोसे जब्त किए गए। पुलिस ने बनाने की सामग्री समेत बर्तन, गैस-सिलेंडर, चूल्हा, भगोना आदि जब्त कर लिये। साथ ही 10 लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया। इनलोगों ने खुद को कारीगर बताया है। 

पुलिस ने इस मामले में प्रधान पद के प्रत्याशी, उसके पति समेत 10 लोगों के खिलाफ कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन और आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज कर लिया है। उन्नाव पुलिस के इस कार्रवाई को लेकर सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। कुछ ट्वीटर यूजर्स ने इस टीम के लिए वीरता पुरस्कार की मांग की है तो किसी ने पूछा है कि समोसे की गिनती किसने की। एक यूजर ने लिखा है कि यहां ईवीएम में घपले हो रहे हैं और पुलिस जलेबी समोसे पकड़ने में व्यस्त है। बता दें कि अभी हाल ही में अमरोहा और संभल में एक प्रत्याशी के दो क्विंटल रसगुल्ले जब्त किए गए थे।