UPSC परीक्षा परिणाम में बेटियों ने मारी बाजी, जानें कौन हैं टॉपर इशिता किशोर

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है। इस परीक्षा में इशिता किशोर ने टॉप किया है।

Updated: May 23, 2023, 07:55 PM IST

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी 2022 के नतीजे घोषित कर दिए हैं, और सिविल सेवा परीक्षा में लगातार दूसरे साल भी बेटियों ने अपना परचम लहराया है। इस साल टॉप 5 में चार लड़कियों ने अपनी जगह बनाई है। इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरति एन, और स्मृति मिश्रा ने क्रमश: टॉप 4 रैंक हासिल की है। इसमें से तीन टॉपर दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रही हैं। जबकि उमा हरति एनआईटी हैदराबाद की छात्रा हैं।

यूपीएससी में नंबर-1 रैंक हासिल करने वाली इशिता किशोर यूपी के ग्रेटर नोएडा की रहने वाली हैं। उन्हें मधुबनी पेंटिंग का शौक है। गरिमा ग्रेजुएशन के बाद ही एक मल्टीनेशनल कंपनी में मैनेजर के पद पर नौकरी कर करने लगीं। उनके पिता एयरफोर्स में अफसर हैं। इशिता को यह कामयाबी तीसरे प्रयास में मिली है। इशिता किशोर दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने यूपीएससी मेन्स में वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान और इंटरनेशनल रिलेशन रखा था। 

इस परीक्षा में दूसरी रैंक हांसिल करने वाली गरिमा लोहिया मूल रूप से बिहार के बक्सर की रहने वाली हैं। गरिमा के पिता का साल 2015 में निधन हो गया था। वह एक व्यवसायि थे। पिता के निधन के बाद गरिमा की मां ने ही पूरे परिवार और तीन बच्चों को संभाला। गरिमा की एक बड़ी बहन हैं। जिनकी शादी पिछले साल ही हुई है। गरिमा का एक छोटा भाई भी है। गरिमा की 10वीं तक की पढ़ाई बक्सर में ही हुई है। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए बनारस और फिर दिल्ली चली गई। गरिमा को साल 2020 में कोविड महामारी के कारण दिल्ली से घर लौटना पड़ा था। तब से वह घर पर ही रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रही थीं।

यूपीएससी परीक्षा परिणाम में तीसरे नंबर पर उमा हरति एनआईटी, हैदराबाद की छात्रा हैं। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (बीटेक) वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ तीसरा रैंक हासिल किया है। 

यूपीएससी की चौथी टॉपर स्मृति मिश्रा मूलत: प्रयागराज की रहने वाली हैं। वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई कर रही हैं। उनके पिता राजकुमार मिश्रा बरेली में सीओ के पद पर कार्यरत हैं। यूपीएससी का रिजल्ट आने के बाद पूरे परिवार में खुशी  की लहर है। राजकुमार मिश्रा ने मीडिया से बताया कि स्मृति ने 10वीं के बाद ही आईएएस बनना तय कर लिया था।रिजल्ट आते ही उन्होंने कॉल करके कहा कि पापा मैं आईएएस बन गई।  

बता दें कि पिछले साल श्रुति शर्मा ने परीक्षा में टॉप किया था। वह यूपी के बिजनौर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नई दिल्ली से की। उन्होंने सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया। वह इतिहास की छात्रा रही हैं। जब वह IAS अधिकारी बनीं, तब वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर कर रही थीं।