कोरोना वैक्सीन का पूजा-पाठ और आरती से हो रहा स्वागत, टीके ने बढ़ाई महामारी से छुटकारे की उम्मीद

देशभर में कोरोना वैक्सीन के आने की ख़ुशी, कहीं ढोल नगाड़ों से हुआ स्वागत तो कहीं वैदिक मंत्रोचार और पूजापाठ के बीच उतारी गई वैक्सीन की आरती

Updated: Jan 14, 2021, 02:49 PM IST

कोरोना वैक्सीन का पूजा-पाठ और आरती से हो रहा स्वागत, टीके ने बढ़ाई महामारी से छुटकारे की उम्मीद
Photo Courtesy: twitter

कोरोना संक्रमण खत्म करने वाली दवा का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। कोरोना वैक्सीन की पहली खेप जगह-जगह पहुंचने लगी है। सीरम इंस्टीट्यूट में बनी कोविशील्ड और भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सीन के टीके देश के कोने-कोने में ले जाए जा रहे हैं। कोरोना महामारी से बेहाल लोग वैक्सीन मिलने पर राहत की सांस ले रहे हैं। कई जगहों पर तो लोग कोरोना का टीका देखकर इतने खुश हो रहे हैं कि बाकायदा उसकी पूजा-पाठ कर रहे हैं। कई जगहों पर वैक्सीन के एयरपोर्ट पहुंचने पर ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया। मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में ऐसे नज़ारे देखने को मिले हैं।

कोरोना वैक्सीन सेंटरों में कोरोना वैक्सीन पहुंचते ही पूजा की गई, कहीं नारियल फोड़ा गया तो कहीं फूलों की बारिश करके वैक्सीन का वेलकम किया गया।

इंदौर के सांसद शंकर लालवानवी ने कोरोना वैक्सीन की पूजा की और इसे मंगलमय बेला, अद्वितीय उपलब्धि बताया। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए देश के वैज्ञानिकों के साथ ही साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की। कोरोना की मार झेल रहे सीहोर में 'कोविशील्ड' वैक्सीन के पहुंचते ही पहले वैक्सीन वाहन की पूजा अर्चना की गई फिर बॉक्स को उतरा गया।

 

 

मध्य प्रदेश की राजधानी भेापाल में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची। पुणे से फ्लाइट के जरिए दवा लाई गई है। मध्य प्रदेश में पहले चरण में साढे चार लाख लोगों को वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम 16 जनवरी से शुरू होगा। कोरोना वैक्सीन पुणे से इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर भी भेजी गई है।

जयपुर में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप की विधिवत पूजा अर्चना की गई। विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा कर वैक्सीन पर नारियल चढ़ाया गया, फिर उसे स्टोर में रखवाया गया।

कर्नाटक के बेलगाम में भी पूजा पाठ करके कोरोना वैक्सीन का स्वागत किया गया। महिलाएं कलश और हाथ में पूजा की थाली और दीपक लेकर कोरोना वैक्सीन का स्वागत करने के लिए पहुंची थीं।

गौरतलब है कि देश में गुरुवार को कोरोना के 16,946 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद अब देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 5 लाख 12 हज़ार से ज्यादा (1,05,12,093)  हो गया है। इनमें से 1,01,46,763 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस के इंफेक्शन की वजह 1,51,727 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड 19 मरीजों के ठीक होने की दर फिलहाल 96.52 है। जबकि देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.44  फीसदी रह गई है।