WhatsApp ने बैन किया 20 लाख भारतीय अकाउंट्स, आप भी न करें ये गलतियां

वॉट्सऐप ने बताया है कि अक्टूबर महीने में 20 लाख भारतीय यूजर्स ब्लॉक किए गए हैं, जबकि कंपनी को महज 500 शिकायतें मिली थी

Updated: Dec 02, 2021, 12:27 PM IST

WhatsApp ने बैन किया 20 लाख भारतीय अकाउंट्स, आप भी न करें ये गलतियां
Photo Courtesy: The Indian Express

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने अक्टूबर महीने में 20 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने खुद एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। फेसबुक की स्वामित्व वाली वॉट्सऐप ने बताया है कि अक्टूबर महीने में उसे 500 शिकायतें मिली थी, जिसके आधार पर अकाउंट्स को बंद करने का निर्णय लिया गया।

वॉट्सऐप 91 से शुरू होने वाले नंबर्स को भारतीय अकाउंट कहता है। कंपनी ने अक्टूबर कंप्लायंस रिपोर्ट में बताया कि इस प्लेटफार्म का गलत इस्तेमाल करने के लिए 2,069,000 भारतीय खातों को इस टाइम पीरियड के लिए प्रतिबंधित किया है। कंपनी ने कहा कि आईटी रूल्स 2021 के अनुसार यह उसकी पांचवी मासिक कंप्लायंस रिपोर्ट है।

यह भी पढ़ें: आखिर कब तक सब्र करेगा भारत का नौजवान, वरुण गांधी ने बीजेपी सरकार पर बोला हमला

WhatsApp के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा कि हम एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है। कई सालों से हमने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट्स और विशेषज्ञों में निवेश किया है। हम अपने यूजर्स को हमारे प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए हम ये कदम उठा रहे हैं। 

WhatsApp ने इससे पहले बताया था कि 95 फीसदी से अधिक प्रतिबंध आटोमेटिक या बल्क स्पैम के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाएं गए हैं। व्हाट्सऐप की अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग को रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर औसतन 80 लाख अकाउंट्स प्रति माह बैन करता है।

यह भी पढ़ें: निजीकरण को लेकर बैंककर्मियों में रोष, MP में दो दिवसीय बैंक हड़ताल, छुट्टी पर जाएंगे 40 हजार कर्मचारी

दरअसल, यदि कोई व्यक्ति अपने अकाउंट से गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, डराने, धमकाने अथवा परेशान और नफरत फैलाने वाला कंटेंट शेयर करता है तो वॉट्सऐप उसे बैन कर देता है। साथ ही नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले अथवा किसी को गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को साझा करने पर भी यह कार्रवाई की जाती है। WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करने पर भी यूजर अकाउंट बंद हो जाता है। ऐसे में यदि आप भी इस तरह की गलतियां करते हैं तो सावधान होने की जरूरत है।