35 किलो ऊन का भार लेकर 5 साल भटकती रही भेड़

ऑस्‍ट्रेलिया में जंगली भेड़ बराक के ऊपर जमे ऊन कटे तो पता चला कि वो भार से ऐसे लदी थी कि ना चल पा रही थी और ना ही देख पा रही थी। करीब 5 साल बाद 35 किलो ऊन से लदी भेड़ का भारमुक्त किया गया

Updated: Feb 25, 2021, 11:41 AM IST

Photo Courtesy: inshort
Photo Courtesy: inshort

मेलबर्न। ऑस्‍ट्रेलिया में मिली एक जंगली भेड़ इनदिनों वर्ल्ड फेमस हो रही है। इस भेड़ का नाम बराक है, यह ऑस्‍ट्रेलिया के जंगलों में यहां-वहां भटक रही थी। जब स्थानीय लोगों की नजर उसपर पड़ी तो वह बिल्कुल ऊन के गोले की तरह नजर आ रही थी। लोगों ने भेड़ को पकड़ा और उसके बाल काटने की कोशिश की। बड़ी मशक्त के बाद उसके बाल या कहें, रोएं काटे जा सके। जब लोगों ने उसके रोएं तौले तो उनकी आंखे फटी रह गई। इस भेड़ के ऊपर करीब 35 किलोग्राम ऊन लदा था। खबरों की मानें तो इस भेड़ का ऊन करीब पांच साल से नहीं काटे गए थे। यही वजह थी की उसके शरीर पर इतने सारे रोएं इकट्ठा होकर बड़े हो गए थे।

इस भेड़ की खबर पूरे शहर में आग की तरह फैल गई। मेलबर्न के एनिमल रेस्क्यू सेंचुरी के अधिकारी ने बताया कि यह भेड़ विक्‍टोरिया राज्‍य के जंगलों में भटक रही थी। उसके बाल ज्‍यादा हो गए थे। उसमें गंदगी और कीचड़ लगा हुआ था। भेड़ के बाल सख्त हो गए थे।

यही वजह थी कि भेड़ एक गोले की तरह दिखाई देने लगी थी। उसके रोएं हटाने में भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। रोएं साफ करने के लिए बराक को सेंचुरी में ले जाया गया। इस सेंचुरी के फाउंडर पाम अहेर्न का कहना है की उन्हें भरोसा नहीं हो रहा था कि ऊन के गोले जैसी दिखने वाली भेड़ के नीचे कोई जिंदा भेड़ होगी। उनका कहना है कि संभवत:  5 साल से इसका ऊन बढ़ता जा रहा था, जिसे काटा नहीं गया। लगातार बढ़ते ऊन के वजन के कारण उसे चलने में भी परेशानी हो रही थी। बताया जा रहा है कि यदि इसका ऊन नहीं काटा जाता तो इस गर्मियों में उसकी जान को खतरा हो सकता था, उसकी मौत हो सकती थी। अब रोएं कटने के बाद उसका पूरा लुक ही बदल गया है।

यह पहला मौका नहीं है जब इतनी ज्यादा मात्रा वाली ऊन मिली है। इससे पहले 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया में ही एक भेड़ मिली थी जिससे 41 किलो ऊन‍ प्राप्त हुआ था। अब सोशल मीडिया पर इस जंगली भेड़ की तस्वीरें वायरल हो रही हैं।