क्रिकेटर यूसुफ़ पठान ने लिया संन्यास, क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट को कहा अलविदा

IPL में सबसे तेज सेंचुरी बनाने वाले ऑलराउंडर क्रिकेटर यूसुफ पठान ने क्रिकेट के सभी फार्मेट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है

Updated: Feb 26, 2021, 12:02 PM IST

Photo Courtesy: Indian express
Photo Courtesy: Indian express

टीम इंडिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी यूसुफ पठान ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने एक पत्र लिखकर लिखकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। साथ ही एक वीडियो पोस्ट करके भी अपना फैसला फैंस को सुनाया है।

बड़ौदा के यूसुफ आल राउंडर हैं, उन्होंने इंडिया के लिए 57 वनडे और 22 T20 मैच खेले हैं। वे 2007 में ICC T20 वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे हैं। वे कई साल से भारतीय टीम से बाहर थे। और किसी IPL टीम में भी उन्हे जगह नहीं मिली थी।   उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि, 'मैं अपनी फैमिली, फैंस, दोस्तो, टीमें कोचों और पूरे देश को दिल से सपोर्ट और प्यार देने के लिए धन्यवाद कहना चाहता हूं।' 

 

यूसुफ पठान ने 2007 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था। वे T20 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे। वहीं 2008 में उनका पहला वनडे मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ था। वे साल 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे। IPL में भी यूसुफ ने अच्छा प्रदर्शन किया था, वे IPL पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे, उनकी मौजूदगी में टीम ने ट्राफी जीती थी। बीते 2012 के बाद उन्होंने कोई भी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच नहीं खेला है।

क्रिकेट की हिस्ट्री में पहली बार ऐसा मौका आया था जब किसी क्रिकेटर ने वर्ल्डकप फाइनल में डेब्यू करके चैंपियन का रुतबा पाया था। यूसुफ पठान IPL में सबसे तेज सेंचुरी बनाने वाले इंडियन बैट्समेन हैं। उन्होंने 2010 के IPL में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 37 बॉल्स पर सेंचुरी मारी थी।  

बता दें कि यूसुफ IPL में सबसे तेज सेंचुरी बनाने वाले इंडियन बैट्समेन हैं, उन्होंने 2010 के IPL में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 37 बॉल्स पर सेंचुरी मारी थी।  राइट हैंड बैट्समेन यूसुफ ने इंडिया के लिए लिए 57 वनडे मैचों में 810 रन बटोरे, वहीं 22 T20 मैचों में  236 रन बनाए। यूसुफ पठान ने 2 वनडे सेंचुरी और 3 हाफ सेंचुरी भी अपने नाम की है, उन्होंने वनडे में 33 और T20 13 विकेट भी चटकाए हैं।