ICC ने अचानक बदले नियम, टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर लुढ़की टीम इंडिया

ICC Test Ranking: नियम बदलने के कारण ऑस्ट्रेलिया पहले नम्बर पर पहुंची, इंग्लैंड तीसरे नंबर पर बरकरार

Updated: Nov 20, 2020, 10:36 AM IST

ICC ने अचानक बदले नियम, टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर लुढ़की टीम इंडिया
Photo Courtesy: cricket more

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। अब तक टॉप पर रही भारतीय टीम अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे नंबर पर खिसक गई है। जबकि दूसरे नंबर वाली ऑस्ट्रेलियन टीम अब पहले पायदान पर काबिज़ हो गई है। 

अंक तालिका में अचानक यह फेरबदल आईसीसी द्वारा किए गए नियमों में बदलाव के बाद हुआ है। दरअसल अब तक आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका इस बात पर निर्भर करती थी कि कौनसी टीम अपने कौनसे प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ मैच जीत रही है। अपने से मजबूत टीम के खिलाफ जीत दर्ज करने पर अंक ज़्यादा प्राप्त होते थे, तो वहीं कमज़ोर टीम के खिलाफ जीत दर्ज करने पर कम अंक प्राप्त होते थे। 

लेकिन अब आईसीसी ने अंक तालिका का आधार अंकों की बजाय टीम के जीत प्रतिशत को बना दिया है। इस लिहाज से भारतीय टीम का जीत प्रतिशत ऑस्ट्रेलियन टीम से कम होने की वजह से भारतीय टीम अंक तालिका में पिछड़ गई है। अब अंक तालिका में 82 प्रतिशत जीत के साथ ऑस्ट्रेलियन टीम पहले पायदान पर है। जबकि भारतीय टीम 75 प्रतिशत जीत के साथ दूसरे पायदान पर लुढ़क गई है। हालांकि भारतीय टीम के कुल अंक 360 हैं, जो ऑस्ट्रेलियाई टीम के 296 अंकों से काफी ज्यादा हैं।

अंक तालिका में अचानक हुए इस फेरबदल के बाद से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज और भी रोचक हो गई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। अंक तालिका में नंबर एक पर काबिज़ रहने और पहुंचने की लड़ाई की वजह से सीरीज के रोमांचक रहने की पूरी उम्मीद है। 

नई अंक तालिका में तीसरे स्थान पर इंग्लैंड की टीम है। इंग्लैंड का जीत प्रतिशत 60.8 प्रतिशत है। जबकि चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीम है। न्यूजीलैंड का जीत प्रतिशत 50 फीसदी है जबकि पाकिस्तानी टीम का जीत प्रतिशत 39.5 फीसदी है। अंक तालिका में सबसे आखिरी पायदान पर बांग्लादेश की टीम है। उसका जीत प्रतिशत शून्य फीसदी है।