आज हो सकता है आईपीएल की दो नई टीमों का एलान, इंदौर का नाम भी रेस में शामिल

इंडियन प्रीमियर लीग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी गई है कि बोली की सत्यापन प्रक्रिया इस समय जारी है, कयास लगाए जा रहे हैं कि आज देर शाम या मंगलवार सुबह तक आईपीएल की दो नई टीमों का एलान हो सकता है

Updated: Oct 25, 2021, 03:37 PM IST

आज हो सकता है आईपीएल की दो नई टीमों का एलान, इंदौर का नाम भी रेस में शामिल
Photo Courtesy : Twitter

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीज़न के लिए आईपीएल की दो नई टीमों का एलान हो सकता है। दो नई टीमों के लिए बोली लग चुकी है। बीसीसीआई के अधिकारी बोली का वेरिफिकेशन कर रहे हैं। वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद दो नई टीमों का एलान कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी खुद इंडियन प्रीमियर लीग के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी गई है। 

आईपीएल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर पोस्ट की गई है। जिसमें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह समेत बोर्ड के तमाम अधिकारी बातचीत करते नज़र आ रहे हैं। आईपीएल के ट्विटर हैंडल पर मीटिंग की तस्वीर पोस्ट करने के साथ-साथ यह कैप्शन दिया गया है कि बीडिंग सब्मिशन दे दी गई है। इस समय दुबई में बोली की सत्यापन प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही बड़ा एलान होने वाला है।  

आईपीएल की टीम खरीदने की रेस में मैंचेचेस्टर यूनाइटेड की मालिक ग्लैज़र फैमिली, उद्योगपति संजीव गोयनका, नवीन जिंदल, अदाणी ग्रुप, दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह सहित कई नाम शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम के लिए सबसे महंगी बोली मैंचेस्टर यूनाइटेड और अदाणी ग्रुप की की ओर से लगाई गई है। हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।  

अगले सीज़न से आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया जाएगा, जिसके बाद अगले सीज़न से आईपीएल में कुल दस टीमें हिस्सा लेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  दो नई टीमों के लिए तीन शहर की टीमों के नाम रेस में चल रहे हैं। इन नामों में मध्य प्रदेश के इंदौर की टीम भी है। इंदौर के अलावा अहमदाबाद और लखनऊ की टीम का नाम भी रेस में शामिल है। इन तीनों शहरों के पास अपने क्रिकेट स्टेडियम भी हैं। इन तीनों के अलावा धर्मशाला, गुवाहाटी और कटक की टीमों का भी नाम रेस में है। 

यह भी पढ़ें ः IPL टीम खरीदेंगे दीपिका रणवीर, सोशल मीडिया पर बोले फैंस अतरंगी होगी टीम की जर्सी

हालांकि यह पहली मर्तबा नहीं है जब दस टीमें आईपीएल का हिस्सा रही हों। इससे पहले 2011 में आईपीएल में दो नई नई टीमों को शामिल किया गया था। जिसमें कोच्चि टस्कर्स केरला और पुणे वारियर्स इंडिया का नाम शामिल था। खुद बीसीसीआई के मौजूदा प्रेसिडेंट सौरव गांगुली आईपीएल में पुणे की टीम के लिए खेल चुके थे। हालांकि बाद में कोच्चि टस्कर्स केरला की टीम आईपीएल से बाहर हो गई। वहीं पुणे वारियर्स की टीम का भी बीसीसीआई से मतभेद के कारण आईपीएल का करार समाप्त हो गया। 

उधर आईपीएल में आए फिक्सिंग विवाद के बाद 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम को दो सीज़न के लिए बाहर का रास्ता दिखा गया। 2016 में राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लॉयंस की टीमें शामिल की गई। इन दोनों ही टीमों को वर्षों के लिए आईपीएल का हिस्सा बनाया गया। 2018 में एक बार फिर चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी हो गई। अगले सीज़न से एक बार फिर आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया जा रहा है।