Sachin Tendulkar :  आउट होने के नियम में बदलाव की पैरवी

Cricket : गेंद के विकेट को छू कर निकलने का फायदा बल्लेबाजों को, सचिन का कहना है कि ऐसी स्थिति में बल्लेबाज़ आउट हो

Publish: Jul 13, 2020 01:19 AM IST

Sachin Tendulkar :  आउट होने के नियम में बदलाव की पैरवी

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने डीआरएस के नियमों में बदलाव करने की मांग की है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने डीआरएस के उस नियम में बदलाव करने की मांग की है जिसमें गेंद के विकेट को छू कर निकलने की स्थित में अंपायर्स कॉल को माना जाता है। इससे बल्लेबाजों को फायदा मिल जाता है, और उसे नॉट आउट करार दे दिया जाता है। सचिन का कहना है कि ऐसी स्थिति में बल्लेबाज़ को आउट दिया जाना चाहिए।

दरअसल, क्रिकेट के नियमों के मुताबिक अगर अंपायर किसी बल्लेबाज़ को एलबीडब्लयू की अपील पर नॉट आउट करार देता है तो गेंदबाज़ी टीम के पास डीआरएस ( डिसिजन रिव्यू सिस्टम ) का विकल्प होता है, जिससे अंपायर के निर्णय की फिर से समीक्षा होती है। थर्ड अंपायर रिप्ले देख कर अंतिम फैसला लेता है। डीआरएस के मुताबिक अगर रिप्ले में गेंद विकेट को 50 फीसदी से भी कम हिस्से को छू कर निकलते हुए दिखाई देती है तो ऐसी स्थिति में फील्ड अंपायर का ही निर्णय सर्वोपरि मानकर बल्लेबाज़ को नॉट आउट दे दिया जाता है।

सचिन तेंदुलकर इस नियम में बदलाव कर बल्लेबाज़ के लिए नियम को सख्त करने के आदेश दिए हैं। सचिन बे कहा है कि ' जब कोई निर्णय समीक्षा के लिए अंपायर के पास जाता है, तो फिर टेक्नोलॉजी को ही अपना काम करने दीजिए। जैसे टेनिस में होता है। यहां अंदर या बाहर सिर्फ दो चीजों को परखा जाता है। इसके बीच में कुछ और नहीं है।'

गौरतलब है कि कई दफा ऐसा हुआ है कि मैच के निर्णायक मोड़ आने पर डीआरएस के इस नियम की वजह से गेंदबाज़ी टीम जीता हुए मैच हार जाती है। सचिन ने वेस्ट इंडीज़ के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा से बातचीत करने के दौरान डीआरएस के नियम में उस बदलाव के होने की इच्छा ज़ाहिर की है।

सचिन तेंदुलकर का गेंदबाज हरभजन सिंह ने भी समर्थन किया है।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Agree with you Paji 1000 percent correct.. If the ball is touching the stump or kissing the Stumps it should be given out..It does not matter how much part of the ball hit the wicket..few rules should b changed in the game for betterment of the game..this is certainly 1 of those <a href="https://t.co/m1PfaIpR8y">https://t.co/m1PfaIpR8y</a></p>&mdash; Harbhajan Turbanator (@harbhajan_singh) <a href="https://twitter.com/harbhajan_singh/status/1281962579917590533?ref_src=twsrc%5Etfw">July 11, 2020</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

हरभजन सिंह ने ट्वीट किया है कि आपसे 1000 फीसदी सहमत हूं पाजी। यदि गेंद स्टंप्स को छू रही है या किस कर रही है तो उसे आउट दिया जाना चाहिए। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि गेंद स्टंप्स के कितने हिस्से को छू रही थी। खेल की बेहतरी के लिए कुछ नियम बदले जाने चाहिए।