आईसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन बने गांगुली, अनिल कुंबले की लेंगे जगह

सौरव गांगुली मौजूद वक्त में बीसीसीआई के प्रेसिडेंट हैं, गांगुली से पहले अनिल कुंबले आईसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन के पद पर नौ सालों तक रहे थे

Publish: Nov 17, 2021, 12:37 PM IST

आईसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन बने गांगुली, अनिल कुंबले की लेंगे जगह

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल में अहम जिम्मेदारी मिली है। गांगुली आईसीसी की क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। गांगुली बीसीसीआई के साथ साथ अब आईसीसी के इस अहम पद की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। 

सौरव गांगुली इस पद पर उनके साथी खिलाड़ी रहे अनिल कुंबले की जगह लेंगे। अनिल कुंबले पिछले नौ वर्षों से आईसीसी क्रिकेट समिति के चेयरमैन रहे थे। कुंबले को 2012 में आईसीसी क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया था।

सौरव गांगुली मौजूदा वक्त में बीसीसीआई के प्रेसिडेंट भी हैं। अब आईसीसी में अहम पद मिलने के बाद गांगुली की जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं। गांगुली जिस समिति के चेयरमैन बने हैं, वह खेल की परिस्थितियों तथा नियमों की देखरेख करती है। सौरव गांगुली समिति का अध्यक्ष बनने से पहले भी इस समिति का हिस्सा थे। वे इस समिति के पर्यवेक्षक थे। 

सौरव गांगुली की गिनती भारतीय क्रिकेट के सफलतम कप्तानों में होती है। सौरव ने 2008 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सौरव आईपीएल में नजर आए थे। आईपीएल से विदाई के बाद सौरव ने क्रिकेट प्रशासक के रूप में अपनी नई पारी खेली। गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे। इसके बाद 2019 में उन्हें बीसीसीआई का प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया।