IPL 2020 Final: कौन बनेगा आईपीएल का नया चैंपियन, दिल्ली-मुंबई में आज फाइनल मुकाबला

13 साल में दिल्ली की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है, जबकि 6 बार फ़ाइनल खेलने वाली मुंबई की टीम 4 बार ये ख़िताब अपने नाम कर चुकी है

Updated: Nov 10, 2020, 05:36 PM IST

IPL 2020 Final: कौन बनेगा आईपीएल का नया चैंपियन, दिल्ली-मुंबई में आज फाइनल मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 13वें सीजन का चैम्पियन कौन होगा, इसका फैसला आज रात हो जाएगा। फाइनल मुकाबले में आज मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें आमने-सामने होंगी। दुबई के अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में मुंबई इंडियंस अपना पांचवां खिताब जीतने के मकसद से उतरेगी। जबकि दिल्ली कैपिटल्स पहली बार आईपीएल के खिलाब को अपने नाम करना चाहेगी।

दोनों ही टीमों ने आईपीएल के 13वें सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है। 13 साल में पहली बार दिल्ली कैपिटल्स फाइनल में जगह बना पाई है जबकि मुंबई की टीम 6 बार फाइनल में पहुंचकर चार बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। मुंबई ने इससे पहले 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल के फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन कर जीत दर्ज की थी। अब तक सबसे ज्यादा बार आईपीएल की ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड मुंबई के ही नाम है।

शुरूआत से ही मुंबई की टीम ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। हालांकि दिल्ली ने भी शुरूआत अच्छी की लेकिन बाद में वह लय से भटक गई। दिल्ली ने 16 में से 9 मैच जीते हैं और मुंबई ने 15 में से 10 मैचों में जीत दर्ज की है। मुंबई के बल्लेबाजों ने अब तक कुल 134 छक्के जड़े हैं, जबकि दिल्ली की तरफ से अब तक 84 छक्के लगाए जा चुके हैं। दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने पूरे सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है।  

संभावित प्लेइंग इलेवन

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान),अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन,, रिषभ पंत, शिमरोन हेटमेयर, कगीसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, एनरिच नोर्त्जे, तुषार देशपांडे.अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान) क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), इशान किशन, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराहट्रेंट बोल्ट, राहुल चाहर।