Kamala Harris: भारतीय मूल की कमला हैरिस

America: कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनने वाली पहली और सीनेटर बनने वाली दूसरी अश्वेत महिला

Updated: Aug-12, 2020, 05:07 PM IST

Kamala Harris: भारतीय मूल की कमला हैरिस

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने 55 वर्षीय सीनेटर कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। वे उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी। 

कैलिफ़ोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडन की प्रतिद्वंद्वी थीं। अब जो बाइडन उन्हें उप-राष्ट्रपति पद के लिए अपना साथी उम्मीदवार चुन लिया है। कमला हैरिस कैलिफोर्निया से हैं। उनका जन्म 20  अक्टूबर 1964 को कैलिफ़ोर्निया के ऑकलेण्ड में हुआ था। सीनेटर कमला हैरिस की मां दिवंगत कैंसर शोधकर्ता श्यामल गोपालन तमिलनाडु में जन्मी थीं और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जैमेका के अफ्रीकी अमेरिकी हैं। दोनों अमेरिका पढ़ने के लिए आए थे और उसके बाद यहां बस गए। बाद में माता-पिता का तलाक हो गया था। 

कमला हैरिस ने हावर्ड यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है। वे कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमरीकी थीं। वे इस पद पर दो बार रहीं और इसके बाद साल 2017 में सीनेटर बनीं। कमला हैरिस सीनेटर बनने वाली दूसरी अश्वेत महिला हैं।उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशियरी कमेटी और बजट कमेटी में भी काम किया।