Chhattisgarh: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खाए कोड़े, शेयर किया वीडियो

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सांटा का प्रहार झेलने की परंपरा निभाई, जिसका वीडियो उन्होंने ट्विटर पर शेयर किया है

Updated: Nov 15, 2020, 05:28 PM IST

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खाए कोड़े, शेयर किया वीडियो
Photo Courtesy: Aaj Tak

दुर्ग। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने न सिर्फ कोड़े खाए, बल्कि खुशी-खुशी उसका वीडियो भी शेयर किया। ये दिलचस्प वाकया दिवाली के बाद होने वाली गोवर्धन पूजा के मौके पर देखने को मिला। दरअसल भूपेश बघेल ने गोवर्धन पूजा का पर्व दुर्ग जिले के जांजगिरी में मनाया जहां, उन्होंने गौरी पूजन में हिस्सा लिया।

इसी पूजा के दौरान भूपेश बघेल ने स्थानीय रिवाज़ों के मुताबिक ने सांटा यानी कोड़े का प्रहार झेलने की परंपरा  भी निभाई। जिसका वीडियो उन्होंने ट्विटर पर शेयर भी किया है। भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘हमेशा की तरह इस बार भी आज दुर्ग जिले के ग्राम जजंगिरी, कुम्हारी पहुंचकर सबकी मंगलकामना के लिए सांटा का प्रहार झेलने की परंपरा निभाई। यह सुंदर परंपरा सबकी खुशहाली के लिए मनाई जाती है।’

 

मुख्यमंत्री बघेल पहले भी इस परंपरा को निभा चुके हैं। हर साल गांव के बुजुर्ग भरोसा ठाकुर सांटे से प्रहार करते थे। लेकिन उनका निधन हो जाने की वजह से उनके बेटे बीरेंद्र ठाकुर ने सांटे का प्रहार किया। मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भरोसा ठाकुर इस बार पूजा में मौजूद नहीं हैं, इस बात का मुझे बेहद अफसोस है। लेकिन इस बात की खुशी भी है कि इस परंपरा को उनके बेटे और गांव वाले आगे बढ़ा रहे हैं।

ऐसी मान्यता है कि सांटे के दर्द को झेलकर अनिष्ट की आशंका को टाला जा सकता है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार यह पर्व कोरोना काल में आया है, इसलिए सभी के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहने और साबुन से हाथ धोते रहें। हर साल गौरी को धूमधाम के साथ विसर्जन के लिए ले जाया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते यह आयोजन सादगी से हो रहा है।