वैक्सीनेशन में प्राथमिकता तय करने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य बना, बढ़ सकता है लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 मई से 18 से 45 साल तक के लोगों का टीकाकरण करने का फैसला लिया है। सबसे पहले अन्त्योदय राशनकार्ड धारी गरीब लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

Updated: May 01, 2021, 11:24 AM IST

वैक्सीनेशन में प्राथमिकता तय करने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य बना, बढ़ सकता है लॉकडाउन
Photo courtesy: zee news

रायपुर। छत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 मई से 18 से 45 साल तक के लोगों का टीकाकरण करने का फैसला किया है। राज्य के कोटे से होने वाले वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए प्राथमिकता की व्यवस्था लागू की है। इस व्यवस्था के तहत सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्डधारी सबसे गरीब लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन में इस तरह की प्राथमिकता तय करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य बन गया है।


छत्तीसगढ़ में कोविड -19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए टेस्टिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। हाल ही में नई लैब शुरू की गईं। पिछले 7 दिनों में प्रदेश में 3 लाख 86 हजार से अधिक सैंपल की टेस्टिंग की गई। बताया जा रहा है 29 अप्रैल को सबसे ज्यादा 61 हजार 6 सैंपल सिर्फ एक दिन में जांचे गए। हर दिन प्रदेश में 13 से 15 हजार नए संक्रमित मरीज मिल रहे हैं।  पिछले एक हफ्ते में प्रदेश के 96 हजार से अधिक कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  लॉकडाउन और आगे बढ़ाया जा सकता है। इस पर सरकार दो दिनों के भीतर ठोस फैसला ले सकती है।

 कांकेर में नई वायरोलॉजी लैब के उद्घाटन के दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने 236 बिस्तरों के नए डेडीकेटेड कोविड अस्पताल का भी शुभारंभ किया। यह शहर के ईमलीपारा में स्थापित की गई है।  इस अस्पताल में 16 आईसीयू , 30 एचडीयू , 150 ऑक्सीजन सुविधा वाले बिस्तरों और 40 सामान्य बिस्तरों की सुविधा है। बता दे कांकेर के अलबेला पारा में पहले से संचालित 200 बिस्तरों के डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में भी दस आईसीयू बिस्तरों, 12 एचडीयू बिस्तरों, 60 ऑक्सीजन सुविधा वाले बिस्तरों और 118 सामान्य बिस्तरों की सुविधा है।


गौरतलब है कि रायपुर शहर में बीते 24 घंटे में 1118 नए कोरोना के मरीज मिले हैं। जिनमे से 56 लोगों की मौत हुई, राजधानी रायपुर में एक्टिव मरीज 10 हजार 576 पहुँच गई है। वहीं दुर्ग में 1310 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं।  20 लोगों की जान जा चुकी है। अब यहां एक्टिव मरीज की संख्या 5551 हैं। बिलासपुर में कोरोना के 1081 नए मरीज मिले, जिनमे से 31 लोगों ने कोरोना से दम तोड़ दिया। अब यहां एक्टिव मरीज की संख्या 7608 हैं। प्रदेश में कोरोना बेक़ाबू हो गया है। बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार सख्त निर्माण लेने की फिराक में है। बताया जा रहा है लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी जाएगी। ताकि कोरोना की कड़ी तोड़ी जा सके।