3 घंटे से ज्यादा लेट होने पर फ्लाइट को कैंसिल कर सकेंगी कंपनियां, खराब मौसम के बीच DGCA ने जारी की SOP

DGCA ने घने कोहरे और खराब मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सोमवार को नई SOP जारी की। इसमें कहा गया है कि एयरलाइंस ऐसी उड़ानों को पर्याप्त समय से पहले ही रद्द कर सकती हैं जिनके तीन या इससे अधिक घंटे लेट होने की संभावना है।

Updated: Jan 16, 2024, 11:27 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी के साथ कोहरे की मार जारी है।इसी के चलते अधिकांश फ्लाइट्स और ट्रेनें भी लेट चल रही हैं। लोगों को कई घंटों तक एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर इंतजार करना पड़ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते दो दिन में दिल्ली एयरपोर्ट पर आने और यहां से जाने वाली 600 से ज्यादा फ्लाइट्स लेट हुईं और 76 उड़ानें रद्द कर दी गई। इसे देखते हुए अब DGCA द्वारा SOP जारी की गई है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने घने कोहरे और खराब मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सोमवार को नई SOP (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी की। इसमें कहा गया है कि एयरलाइंस ऐसी उड़ानों को पर्याप्त समय से पहले ही रद्द कर सकती हैं जिनके तीन या इससे अधिक घंटे लेट होने की संभावना है। इससे यात्रियों को होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा बल्कि ऐसी स्थिति में हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ को कम करने में भी मदद मिलेगी।

डीजीसीए ने यात्रियों के लिए बेहतर सुविधा, एयरलाइंस और यात्रियों के बीच बेहतर संचार के लिए ये कदम उठाया है। डीजीसीए ने कहा है कि एयरलाइंस को अपनी उड़ानों में देरी के संबंध में सटीक और वास्तविक समय की जानकारी देनी होगी। यह सूचना एयरलाइन की संबंधित वेबसाइट पर डाली जाएगी। इसके अलावा विमानन कंपनियों को एसएमएस, वाट्सएप और ईमेल के जरिए प्रभावित यात्रियों को इसकी पूर्व सूचना देनी होगी

हवाई अड्डों पर कोहरे से प्रभावितों उड़ानों के संबंध में यात्रियों को सही से जानकारी देने के लिए हवाई अड्डों पर कर्मचारियों को भी व्यवहार संयंमित रखना होगा। इसके साथ ही विमान कंपनियों को टिकटों पर सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट (सीएआर) के बारे में जानकारी प्रकाशित करने के लिए भी कहा गया है।

बता दें कि हाल ही में यात्रियों का गुस्सा भी देखने को मिला जब एक युवक ने पायलट को थप्पड़ मार दी। दिल्ली से गोवा जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट (6E-2175) कोहरे के चलते रविवार को 13 घंटे देरी से उड़ी। इस फ्लाइट को रविवार सुबह 7.40 बजे उड़ान भरना था। इससे गुस्साए एक यात्री ने पायलट को थप्पड़ मार दिया। थप्पड़ मारने के बाद कहा- चलाना है तो चला नहीं तो गेट खोल। पैसेंजर की हरकत पर एयर होस्टेस ने कहा- सर, ये गलत है। इस घटना का वीडियो जमकर वायरल हुआ।

वहीं, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री एयक्राफ्ट पार्किंग में जमीन पर बैठकर खाना खाते हुए नजर आए। बताया जा रहा है कि रविवार को इंडिगो की गोवा से दिल्ली जा रही 6E 2195 फ्लाइट पहले तो 12 घंटे की देरी से उड़ी। फिर दिल्ली जाने के बजाय फ्लाइट को मुंबई डायवर्ट कर दिया गया। पैसेंजर्स को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरने को कहा गया, इससे उनका गुस्सा और बढ़ गया। पैसेंजर्स ने टर्मिनल बिल्डिंग की ओर जाने से इनकार कर दिया और विमान से उतरकर एयक्राफ्ट पार्किंग में ही बैठ गए और वहीं पर खाना खाने लगे।