Chhattisgarh : अब घर बैठे मिलेगा जाति औऱ निवास प्रमाण पत्र

आवेदकों को घर के पते पर मिलेगा निवास और जाति प्रमाणपत्र, देना होगा डाल शुल्क

Publish: Jun-27, 2020, 12:14 AM IST

Chhattisgarh :  अब घर बैठे मिलेगा जाति औऱ निवास प्रमाण पत्र

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की जनता को एक बड़ी राहत देने की कोशिश की है। सरकार ने फैसला किया है कि अब छात्रों और प्रदेश की जनता को जाति और निवास प्रमाण पत्र घर बैठे ही मिल सकेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने ऑनलाइन आवेदन जमा कराने का ऐलान किया है। आवेदक को उसके घर रजिस्ट्री के माध्यम से प्रमाणपत्र पहुंचाने के आदेश सभी जिला कलेक्टरों को दिए गए हैं।

डाक के माध्यम से घर पहुंचेंगे प्रमाण पत्र

इस आदेश के तहत जाति एवं निवास प्रमाण पत्र जारी होने के बाद आवेदकों से डाक रजिस्ट्री शुल्क लेकर प्रमाण पत्र उनके घर के पते पर भेजा जाएगा। इसके लिए आवेदक को लोक सेवा केन्द्र और तहसील कार्यालय को डाक रजिस्ट्री शुल्क का भुगतान करना होगा। और प्रमाण पत्र आवेदक के घर भेज दिए जाएंगे। ताकि आवेदक को दोबारा तहसील कार्यालय एवं लोक सेवा केन्द्रों में जाने की जरूरत नहीं पड़े।

GAD ने छत्तीसगढ़ के सभी कलेक्टरों को जारी किया आदेश

GAD ने छत्तीसगढ़ के सभी कलेक्टरों को जाति और निवास प्रमाण पत्र आवेदकों के घर भिजवाने की सुविधा शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत तहसील कार्यालयों, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा जाति एवं निवास प्रमाण पत्र जारी होते हैं। पहले आवेदक लोक सेवा केंद्रों और तहसील कार्यालयों में जाति एवं निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र जमा करके निर्धारित अवधि के बाद लेने आते थे। अब आवेदकों को डाक के माध्यम से उनके घर पहुंचाने की सुविधा मिलेगी ।

.