छत्तीसगढ़ में अब होंगे 32 ज़िले, सीएम बघेल ने की 4 नए ज़िले और 18 तहसील की घोषणा

नक्सलियों के खिलाफ जंग तेज करने के लिए 2800 बस्तर फाइटर्स बटालियन के पद भर बघेल सरकार वैकेंसी निकालने वाली है, इसके साथ ही नक्सल प्रभावित जिलों में 63 नए पुलिस थाने भवनों का निर्माण भी किया जा रहा है

Publish: Aug 15, 2021, 05:30 PM IST

छत्तीसगढ़ में अब होंगे 32 ज़िले, सीएम बघेल ने की 4 नए ज़िले और 18 तहसील की घोषणा

रायपुर। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश वासियों को नई सौगात दी है। सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश में 4 नए जिलों के गठन की घोषणा की है। इस लिहाज से प्रदेश में अब कुल 32 ज़िले होंगे। इनमें मोहला - मानपुर, सक्ती, सारंगगढ़-बिलाईगढ़ और मनेंद्रगढ़ ज़िले शामिल होंगे। इसके साथ ही सीएम ने प्रदेश में 18 नई तहसीलों के गठन की भी घोषणा की। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर स्थित पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नक्सलियों के खिलाफ जंग तेज करने हेतु बस्तर फाइटर्स बटालियन के 2800 पदों पर वैकेंसी निकालने की घोषणा की। इसके साथ ही सीएम ने यह जानकारी दी कि नक्सल प्रभावित जिलों में 63 नए पुलिस थानों के भवनों का निर्माण भी किया जा रहा है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी भूमि पर रहने वाले लोगों को उनकी जमीन पर हक दिलाने के लिए स्वामित्व योजना के शुरू करने की घोषणा की। वहीं नगरीय क्षेत्रों में लोगों को सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए लागू मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना का नाम बदलकर धनवंतरी योजना कर दिया जाएगा। 

इसके साथ ही बिजली विभाग के 2500 से अधिक रिक्त पदों पर बिजली कर्मियों की भर्ती होगी। डायल 112 को लेकर भी मुख्यमंत्री बघेल ने एक अहम घोषणा की। सीएम ने अब इस सेवा की पूरे प्रदेश भर में विस्तार करने का एलान किया।