College Exams 2020: फाइनल इयर की परीक्षाएं होगी ऑनलाइन

Corona Effect: अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के सभी विषयों की ऑनलाइन परीक्षा की प्रक्रिया सितंबर तक पूरी होगी

Updated: Jul 31, 2020 09:59 PM IST

College Exams 2020: फाइनल इयर की परीक्षाएं होगी ऑनलाइन

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षण सत्र 2019-20 के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की सभी विषयों की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने का फैसला लिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने UGC  द्वारा जारी निर्देश का पालन करते हुए छात्रों को ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजने का फैसला लिया गया है।

सवालों के उत्तर घर पर ही लिखने की समय-सीमा और उत्तर भेजने की अंतिम तिथि निर्धारित होगी। अंतिम तिथि तक छात्रों को उत्तर पुस्तिका ऑनलाइन और परीक्षा केन्द्र पर स्पीड पोस्ट के जरिए भेजने का विकल्प दिया जाएगा। किसी भी कारण से परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित अथवा जारी परीक्षाफल से असंतुष्ट विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने का एक और मौका दिया जाएगा।

स्पीड पोस्ट से भेजी गई आंसर शीट की पावती छात्रों को अपने पास सुरक्षित रखना होगा। किसी भी कारण से परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित या जारी रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा में बैठने का एक अतिरिक्त मौका दिया जाएगा। इन परीक्षाओं का आयोजन सितम्बर 2020 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया एवं क्लास रूम टीचिंग के बारे भी आवश्यक निर्णय लिया गया है।