रेलवे की संपत्ति चोरी करने वालों पर बड़ा एक्शन, RPF ने लाखों के माल समेत 105 कबाड़ियों को किया गिरफ्तार

रायपुर में रेलवे पुलिस ने रेल संपत्ति चोरी के 655 आरोपियों पर कसा शिकंजा, 14 लाख का माल किया बरामद, चोरी के 116 मामलों के 208 आरोपियों के विरुद्ध मामले दर्ज

Updated: Jan 05, 2022, 12:34 PM IST

रेलवे की संपत्ति चोरी करने वालों पर बड़ा एक्शन, RPF ने लाखों के माल समेत 105 कबाड़ियों को किया गिरफ्तार
Photo Courtesy: amar ujala

रायपुर। राजधानी और आसपास के इलाकों में रेलवे की संपत्ति चोरी के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने की कवायद जारी है। इसी कड़ी में रेलवे सुरक्षा बल ने रेल संपत्ति चोरी के 116 केस दर्ज किए हैं। RPF ने पिछले साल 2021 में 655 आरोपी पर सख्त कार्रवाई की है। रेलवे से चोरी होने वाला सामान खरीदने वाले 105 कबाड़ियों को रेल सुरक्षा बल ने गिरफ्तार किया है। ये कबाड़ी अपनी गैंग के साथ मिलकर रेलवे से चोरी हुआ सामान खरीदते थे। RPF ने चोरी के आरोपियों के पास से 14 लाख रूपये कीमत का माल भी बरामद किया है। आरोपी रेलवे का कोयला, लोहा, प्लास्टिक, तार, केन, लकड़ी, बेंच जैसा सामान चुरा लेते थे। जिन्हें पुलिस ने बरामद कर लिया है।

चोरों पर यह कार्रवाई दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सुरक्षा बल के महानिरीक्षक-सह-प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त के नेतृत्व में की गई है। RPF ने रायपुर और उसके आसपास के इलाकों में सतत निगरानी की और चोरों को गिरफ्तार करने की कार्रवाई की। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार बीते साल 2021 में कोयला चोरों पर भी शिकंजा कसा गया है। रेलवे पुलिस ने आरोपियों के पास से दो लाख रुपये से ज्यादा का रेलवे का कोयला बरामद किया है।

और पढ़ें: अलीराजरपुर जेल में आदिवासी महिला से गैंगरेप, दो जेल प्रहरियों पर लगा आरोप

वहीं पिछले साल रेलवे सुरक्षा बल ने भगोड़े अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान भी चलाया। जिसके तहत 137 वारंटियों की गिरफ्तारी की गई। रेलवे सुरक्षा बल ने भगोड़े वारंटियों को कोर्ट में पेश किया गया।