Lockdown के बाद बदल जाएगा ब्यूटीपार्लर का ट्रेंड

corona update : पार्लर में उपयोग होने वाली चीजें होगीं डिस्पोजेबल


Updated: May-19, 2020, 05:17 PM IST

Lockdown के बाद बदल जाएगा ब्यूटीपार्लर का ट्रेंड

कोरोना के बाद ब्यूटी इंडस्ट्री का ट्रेंड बदलने वाला है। भोपाल में इंडस्ट्री से जुड़ी अनेक पार्लर संचालकों ने सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर अपने ग्राहकों से अपील करने का मन बनाया है कि एक बार में केवल 3 से 4 ग्राहक ही अटेंड किए जाएंगे। यही नहीं, स्थानीय पार्लर संचालकों का ये भी कहना है कि अब पार्लर में उपयोग होने वाला सारा सामान डिस्पोजेबल होगा क्योंकि कोरोना संक्रमण से ग्राहकों में सफ़ाई के प्रति काफी जागरूकता आ गई है। ब्यूटी इंडस्ट्री के लोगों की मानें तो इन सुविधाओं का बोझ ग्राहकों को उठाना पड़ सकता है। और संभव है कि लॉकडाउन के बाद जब आप पार्लर जाएं तो पुरानी सुविधाओं के लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ें।

चाहे आम हो या खास हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है, तभी तो वो सुंदर दिखने के लिए हमेशा तैयार रहती है। ऐसे में यदि अच्छी सुविधाएं मिलें तो उन्हे दाम की चिंता नहीं होती है । वो अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करतीं। महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने में मदद करते हैं ब्यूटी पार्लर। आज के मॉर्डन टाइम में पार्लर के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। कोरोना के कारण करीब दो महीने से लॉकडाउन चल रहा है, ब्यूटी पार्लर में ताला लगा है। लेडीज ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए पार्लर नहीं जा पा रही हैं। घर पर हर ट्रीटमेंट करना संभव नहीं है। हेयर कट, आईब्रो, फेशियल, स्पा जैसे तमाम ट्रीटमेंट तो एक्सपर्टस से ही करवाना होता है। महिलाओं को उम्मीद है कि आने वाले वक्त में पार्लर और सैलून खोलने की परमीशन सरकार देगी। ऐसे में पार्लर संचालकों के सामने कोरोना संक्रमण और कस्टमर के बीच संतुलन बिठाना काफी चैलेंजिंग होगा, इस बारे में हमने बात की भोपाल की कुछ ब्यूटी एक्सपर्ट और उनके कस्टमर से

कस्टमर की सुरक्षा से नहीं करेंगे समझौता

भोपाल के राज ब्यूटी पार्लर संचालिका शीनू खांडेकर का कहना है कि पार्लर खोलने की परमीशन मिलने के बाद सबसे पहले उसे सेनेटाइज करवाएंगी। जितना हो सकेगा पार्लर में डिस्पोजल सामान का ही उपयोग किया जाएगा। पार्लर में डिस्पोजेबल बेडशीट, नेपकीन, फेशियल गाउन, मास्क का उपयोग किया जाएगा । शीनू का कहना है कि जब भी कस्टमर आएं तो वो भी मास्क और ग्लब्स पहनकर आएं। वैक्सिंग, आइब्रो फेशियल पैडीक्योर, मौनीक्योर करवाते वक्त सावधानी बरती जाएगी ताकि किसी कस्टमर को परेशानी ना हो, कस्टमर की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा, बेहतर औऱ सेफ सर्विस दी जाएगी।

अपॉइन्टमेंट लेकर आएं कस्टमर, ताकि सोशल डिस्टेंसिग का हो पालन

वहीं पर्ल ब्यूटी पार्लर की संचालिका मनोरमा रघवंशी का कहना है कि वो पार्लर आए कस्टमर के साथ-साथ अपनी भी सेफ्टी का ख्याल रखेंगी । पार्लर आते ही कस्टमर का हाथ,पैर सेनेटाइज करवाएंगी औऱ उसके बाद ही पार्लर में एंट्री होगी। मनोरमा का कहना है कि पार्लर में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा । कर्टमर्स को अपॉइंटमेंट लेकर आने को कहा जाएगा। ताकि किसी को इंतजार ना करना पड़े। और एक बार में एक कस्टमर का ही ब्यूटी ट्रीटमेंट होगा। हेयरकट के बाद कैंची, ब्रश,कंघी के साथ कुर्सी को सैनिटाइज करेंगी। ताकि किसी कस्टमर को भी परेशानी ना हो।

कोरोना के बाद बदल जाएगा पार्लर का ट्रेंड

टीवी इंडस्ट्री की जानीमानी टीवी एक्ट्रेस एश्वर्या खरे का कहना है कि पार्लर जाना हर महिला को पसंद होता है। एक एक्ट्रेस के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट और पार्लर काफी जरूरी होता है।लेकिन अब कोरोना के बाद अब पार्लर जाने का ट्रेंड बदलने वाला है। पार्लर जाते वक्त अपना तौलिया, फेशियल गाउन, टीशू सब लेकर जाएंगी, जिससे उन्हें सेफ फील हो, मन में तसल्ली रहेगी। एश्वर्या का कहना है कि पार्लर वाले तो हमारा ख्याल रखेंगे ही लेकिन हमें अपना ध्यान खुद रखना होगा, बिना संकोच पार्लर संचालकों को सफाई और सेनेटाइजेशन का ध्यान रखने को कहेंगी।

एक बात तो तय है कि ब्यूटीशियन और उनके कस्टमर्स इंतजार कर रहे हैं कि कब लॉकडाउन खत्म हो और वो अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए पार्लर जा सकें। लेकिन पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ । कहते हैं मिले हाथ तो बने बात, चाहे कस्टमर हो या ब्यूटीशियन दोनों के सहयोग से ही आगे सुविधाएं मिल पाएंगी, और सुरक्षा भी होगी।