63rd Grammy Awards: अमेरिका में टला 63वां ग्रैमी अवॉर्ड समारोह

संगीत की दुनिया का सबसे बड़ा ग्रैमी अवॉर्ड समारोह स्थगित, 31 जनवरी की जगह 14 मार्च 2021 को लॉस एंजिल्स में होगी 63वां ग्रैमी अवार्ड सेरेमनी, अमेरिका में कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर लिया फैसला

Updated: Jan 06, 2021, 06:48 PM IST

63rd Grammy Awards: अमेरिका में टला 63वां ग्रैमी अवॉर्ड समारोह
Photo Courtesy: Zoom tv

संगीत की दुनिया से जुड़े कलाकारों के हुनर को पहचान दिलाने वाला ग्रैमी अवार्ड समारोह टाल दिया गया है। अमेरिका के लॉस एंजिल्स में 31 जनवरी को होने वाले ग्रैमी अवार्ड को 14 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। अमेरिका में कोरोना मामलों के बढ़ने की वजह से आय़ोजकों ने इसे 14 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया है। पहले 63वां ग्रैमी अवॉर्ड समारोह 31 जनवरी को लॉस एंजिल्स में होने वाला था।

ग्रैमी अवॉर्ड्स के आयोजकों ने मार्च 2021 तक इस सेरेमनी को स्थगित करने की आधिकारिक पुष्टि की है। आयोजकों ने अवार्ड सेरेमनी से 26 दिन पहले 63वें ग्रैमी अवॉर्ड्स पोस्टपोन करने का ऐलान किया है। अब 14 मार्च 2021 को अपने पुराने कार्यक्रम स्थल लॉस एंजिल्स में ही होगा। लोगों की हेल्थ और सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। अमेरिका में कोरोना की नई लहर है, जिसके कारण कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

दरअसल कोरोना का नया स्टेन विश्व के कई देशों में कहर बरपा रहा है, अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह नहीं बची है। गंभीर मरीजों के इलाज के लिए आईसीयू में जगह नहीं बची है। ऐसे में अमेरिकी सरकार की गाइडलाइन के चलते ग्रैमी आयोजकों ने समारोह को पोस्टपोन करने की योजना बनाई है।आयोजकों का कहना है कि म्यूजिक वर्ल्ड और उनसे जुड़े सैकड़ों लोगों की सुरक्षा और सेहत से ज्यादा जरूरी कुछ भी नहीं है।

रिकॉर्डिंग एकेडमी के सीईओ हार्वे मैसन जूनियर, जैक सुसमैन और बेन विंस्टन ने सभी नॉमिनीज का शुक्रिया अदा किया है, और उनके धैर्य और मेहनत को सलाम किया है। गौरतलब है कि लॉस एंजिल्स में 27 जनवरी 2020 को 62वें ग्रैमी अवॉर्ड्स का आयोजन हुआ था।

संगीत की दुनिया का सबसे बड़ा अवार्ड है ग्रैमी अवार्ड। ग्रैमी से पहले इसे ग्रामोफोन अवार्ड के नाम से जाना जाता था। यह अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ रिकार्डिंग आर्ट्स एंड साइंसेज की ओर से म्यूजिक के क्षेत्र में खास उपलब्धियों के लिए दिया जाता है। पहला ग्रैमी अवार्ड्स समारोह 4 मई, 1959 को आयोजित हुआ था।  

म्यूजिक कंपोजर सिंगर एआर रहमान को दो ग्रैमी अवार्ड मिल चुके हैं। रहमान को आस्कर विनिंग फिल्म ‘स्लमडॉग मिलिनेयर’ के गाने जय हो के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंड ट्रैक और बेस्ट फिल्म सांग की दो केटेगरी में अवार्ड मिल चुका है।