टूलकिट और ट्विटर केस में कूदी कांट्रोवर्सी क्वीन कंगना, ट्विटर पर लगाया सरकारों को धमकाने का आरोप

कंगना ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा क्या हमने ईस्ट इंडिया कंपनी से कुछ नहीं सीखा, सरकारों को धमकाने का लगाया आरोप

Updated: May 27, 2021, 12:28 PM IST

Photo courtesy: news 18
Photo courtesy: news 18

कांट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत को सुर्खियों में रहना बखूबी आता है। वे इसके लिए कोई ना कोई मौका ढूंढ ही लेती हैं। विवादित बयानों के बाद ट्वीटर ने उनका खाता हमेशा के लिए बंद कर दिया था। और अब हालात यह है कि ट्वीटर खुद भी अभिव्यक्ति की आजादी की बात कर रहा है, उसने सरकार से गुहार लगाई है। जिसे लेकर कंगना ने एक बार फिर ट्वीटर पर निशाना साधा है। वे टूलकिट और ट्वीटर विवाद में कूद पड़ी हैं।

 कंगना ने अपने इंस्टा स्टोरी में लिखा है कि "बेचारा ट्विटर बोलने की स्वतंत्रता के लिए भीख मांग रहा है, ग्रेट ट्विटर, अन इलेक्टेड मेंबर ऑफ पार्लियामेंट, दुनिया के सर्वोच्च जज, मानवता के नैतिक कंपास के रक्षक और इस शक्ति को पूछने या जबरदस्ती हासिल करने के लिए उनकी बुनियादी योग्यता या साख क्या है?

कंगना ने ट्विटर पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं। वे कहती हैं कि यहां आसानी से फॉलोअर्स खरीदे और बेचे जाते हैं। ये मुट्ठीभर वो लोग हैं, जो ड्रग्सक लेते हैं। कंगना सवाल करती हैं, 'वे कौन हैं? वे लिखती हैं कि फॉलोअर्स से लेकर प्रमोशनल ट्वीट तक यहां हर चीज बिकती है। ये रुपयों के लालची बिजनेस मैन और पूंजीपति हैं, जो देशों को चलाना चाहते हैं, सरकारों को धमकाना और नियंत्रित करना चाहते हैं? क्या सच में हमने ईस्ट इंडिया कंपनी से कुछ नहीं सीखा?'

मुट्ठी भर नशीले पदार्थ जिन्हें आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है, फालोअर्स से लेकर एक-एक ट्वीट की कीमत होती है, लोग प्रचार करने के पैसे लेते हैं। कंगना ने कंपनी को लाचली कहा, और सरकारों को धमकाने और कंट्रोल करने का आरोप लगाया हैं, आगे वे लिखती हैं कि क्या हमने वास्तव में ईस्ट इंडिया कंपनी से नहीं सीखा है?"

दरअसल ट्विटर का कहना है कि वह भारत में अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। कुछ दिनों पहले ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर की गई पोस्ट को मैनुपुलेटेड मीडिया याने तथ्यात्मक तौर पर गलत कहा था। इस मामले में बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा समेत कई नेताओं के ट्वीट भी शामिल थे। ट्वीटर को लगता है कि पुलिस के इस बर्ताव से उनके लाखों करोडों यूजर्स की अभिव्यक्ति के अधिकार को भी खतरा हो सकता है। अब कंगना ने ट्वीटर पर निशाना साधता है।

 

संबित पात्रा के ट्वीट को मैनुपुलेटिव फ्लैग करने पर ट्वीटर से सफाई मांगी गई है, दिल्ली पुलिस को लगता है कि ट्विटर के पास कोई ऐसी इन्फॉर्मेशन है, जो उनके पास नहीं है। यही वजह है कि ट्वीटर ने बीजेपी प्रवक्ता के ट्वीट को मैनुपुलेटेड का टैग दिया था। अब जब ट्वीटर अपने कर्मचारियों को लेकर चिंतित है तो कंगना को एक बार फिर ट्वीटर पर वार करने का मौका मिल गया है। कंगना का कहना है कि अभिव्यक्ति की आजादी की बात ट्वीटर को शोभा नहीं देती।