भारत की खटिया का अमेरिका में दिखा क्रेज, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक लाख में बिक रही है चारपाई

भले ही इस आधुनिकता के दौर में हम अपने गांव को भूल गए हों मगर इसकी धाक सात समंदर पार अमेरिका जैसे टॉप क्‍लास देश में बढ़ती जा रही है।

Updated: May 11, 2023, 05:20 PM IST

भारत के देसी अंदाज की दुनिया दीवानी बन रही है। भले ही आधुनिकता की दौड़ में भारतीय परिवार अब चारपाई जैसे पारंपरिक बेड से मुंह मोड़ रहा हो, लेकिन इसकी धाक सात समंदर पार अमेरिका जैसे टॉप क्‍लास देश में बढ़ती जा रही है। इसका जादू इस कदर बढ़ गया है कि अमेरिकी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर 1 चारपाई की कीमत 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा पहुंच गई है। और लोग इसे खरीद भी रहे है। 


अमेरिकी ई-कॉमर्स वेबसाइट एट्सी (Etsy) पर भारतीय पारंपरिक बेड यानी चारपाई की कीमत 1,12,075 रुपये दिख रही है। वैसे तो भारतीय शहरों में अब यह प्रोडक्‍ट बहुत कम ही देखने को मिलता है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी लोग चारपाई का इस्‍तेमाल करते हैं। अमेरिका में इसकी कीमत इतनी ज्‍यादा होने के बावजूद लोग हाथोंहाथ खरीद रहे और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर स्‍टॉक खाली हो रहा है। अगर इसके कलर ऑप्‍शन की बात करें तो कीमत 1.5 लाख रुपये तक भी पहुंच जाती है।

 

कलरफुल की कीमत तो 1.44 लाख रुपये


अमेरिकी ई-कॉमर्स वेबसाइट Etsy पर कलरफुल चारपाई की कीमत तो और भी ज्‍यादा है। अगर इस तरह की चारपाई खरीदने जाते हैं तो 1,44,304 रुपये कीमत चुकानी होगी। प्‍लेटफॉर्म पर इसे पारंपरिक भारतीय बेड के नाम से बेचा जा रहा है और सामान्‍य सी दिखने वाली चारपाई की कीमत 1,12,075 लाख रुपये है। वेबसाइट पर इस चारपाई के कई कलर ऑप्‍शन भी मौजूद हैं। 


सोशल मीडिया पर वायरल


Etsy की वेबसाइट का स्‍क्रीनशॉट किसी यूजर ने सोशल मीडिया पर भी वायरल कर दिया है। इसमें साफ दिख रहा है कि कीमत ज्‍यादा होने के बावजूद इसे लोग हाथोंहाथ ले रहे हैं। कंपनी की वेबसाइट पर स्‍टॉक में सिर्फ कुछ ही चारपाई दिख रही है। यहां लो स्‍टॉक का मैसेज भी दिख रहा, जबकि डिस्क्रिप्‍शन में लिखा है कि इसे भारत के एक स्‍मॉल बिजनेस की ओर से डिस्‍पैच किया जा रहा है। यह लकड़ी, जूट की रस्‍सी से बना है, जिसकी चौड़ाई 36 इंच यानी करीब 3 फीट और लंबाई 72 इंच यानी 6 फीट और ऊंचाई 18 इंच यानी 2 फीट की है।
.