Soha Ali Khan birthday: सैफ अली ख़ान की बहन सोहा का बर्थ डे

करीना कपूर ने अपनी ननद सोहा अली खान को बर्थडे पर किया विश, क्यूट फोटो सोशल मीडिया पर की शेयर

Updated: Oct 04, 2020, 11:02 PM IST

Soha Ali Khan birthday: सैफ अली ख़ान की बहन सोहा का बर्थ डे
Photo Courtesy: Celebrity speakers India

आज बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली खान अपना 41वां बर्थडे मना रही हैं। 4 अक्टूबर 1978 को पटौदी खानदान में जन्मी सोहा के पूर्वज भोपाल के पटौदी रियासत के नवाब हुआ करते थे। सोहा के पिता मंसूर अली खान पटौदी भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन भी रह चुके हैं। उनकी मां शर्मीला टैगोर जानी मानी एक्ट्रेस हैं।

सोहा की अपने भाई सैफ अली खान के साथ काफी अच्छी बॉन्डिंग है। वहीं सोहा अपनी भाभी करीना के भी काफी नजदीक हैं। भाभी करीना कपूर ने सोहा को खास अंदाज में बर्थ डे विश किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में सोहा को कई सारे टाइटल दिए हैं। उन्होंने लिखा है कि 'मजाकिया, कूल, समझदार, प्यारभरी, सपोर्ट करने वाली, परिवार का स्तम्भ, इनाया की मां, सैफू और सबा की बहन और मेरी खूबसूरत ननद...तुम्हें हैप्पी बर्थडे. हम सब तुमसे प्यार करते हैं।' करीना कपूर ने अपनी ननद सोहा अली खान को बर्थडे पर क्यूट फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

वहीं सोहा के पति कुणाल खेमू ने एक फोटो शेयर किया है, उन्होंने अपनी पोस्ट मे लिखा है कि 'वो एक लड़की जो मेरे अंदर के सारे इमोशन जगा सकती है, वो वाले भी जो मुझे नहीं पता मेरे पास थे, वो मुस्कुराहट जिसकी वजह से मैं खुश होता हूं, वो रौशनी जो मेरे बुरे वक्त में मुझे रास्ता दिखाती है, और वो शब्दकोश जो मुझे शब्द देती है, हैप्पी बर्थडे मेरी जान.’

सोहा ने दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल से अपनी पढ़ाई की। इसके बाद वो लंदन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने चली गईं। सोहा ने फिल्मों में काम करने से पहले फोर्ड फाउंडेशन और सिटी बैंक में काम किया है। उन्होंने साल 2004 में बंगाली फिल्म 'इति श्रीकांता' से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उनकी पहली हिन्दी फिल्म शाहिद कपूर के साथ 'दिल मांगे मोर' थी।

वहीं 'रंग दे बसंती' से उन्हें बॉलीवुड में नई पहचान मिली। साल 2006 में रंगदे बसंती के लिए सोहा को आईफा और जिफा का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाजा गया था। 'साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स' में भी काम कर चुकीं हैं। सोहा 2016 में आखिरी बार फिल्म '31st अक्टूबर' में सिल्वर स्क्रीन पर नजर आई थीं।

सोहा ने बॉलीवुड एक्टर कुणाल खेमू से शादी की है। सोहा-कुणाल की एक बेटी है जिसका नाम इनाया है।