बिलासपुर के किसान जदुनंदन वर्मा ने किया कमाल, खेत में प्राकृतिक तरीके से उगाई गुलाबी और पीली गोभी

पहली बार छत्तीसगढ़ के किसान ने उगाई रंगीन फूल गोभी, गुलाबी और पीली गोभी से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ने का दावा, जल्द बाजार में बेचने की तैयारी

Updated: Feb 25, 2021, 07:31 PM IST

बिलासपुर के किसान जदुनंदन वर्मा ने किया कमाल, खेत में प्राकृतिक तरीके से उगाई गुलाबी और पीली गोभी
Photo Courtesy: Bhaskar

बिलासपुर। मल्हार इलाके के उन्नत किसान जदुनंदन वर्मा ने रंगीन गोभी उगाई है। उनका दावा है कि यह रंगीन फूल गोभी खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है। अब उनकी गोभी खरीदने के लिए लोगों का तांता लगा है, लोग इसके लिए मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हैं। किसान का कहना है कि इसके लिए उन्होंने किसी तरह के आर्टीफीशियल कलर का यूज नहीं किया है। ऑर्गेनिक खेती के जरिए उगाई गई गुलाबी और पीले रंग की फूलगोभी पूरी तरह से प्राकृतिक है। उन्होंने अपने 60 डिसमिल के एरिया में करीब 300 पौधे रोपे थे। जिसमें से पीली औऱ गुलाबी गोभी पैदा हुई है। अब वे इसे बाजार में बेचने की तैयारी में हैं।

किसान का कहना है कि इनदिनों उनके इलाके में 6 से 7 रुपए किलो साधारण सफेद फूल गोभी बिकती है, लेकिन इस रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली गोभी के लिए लोग 20-25 रुपए तक देने को तैयार हैं। जदुनंदन वर्मा ने इस गोभी के बीच स्विटजरलैंड की सिजेंटा कंपनी से लिए थे।

दसवीं पास जदुनंदन अपने खेतो में हमेशा कुछ नया ट्राय करते हैं। वे आर्गेनिक खेती करते हैं, गोबर, नीम के पत्ते और दूसरी चीजों से कीटनाशक भी तैयार करते हैं। यह पहला मौका है जब छत्तीसगढ़ के किसी किसान ने गुलाबी और पीली गोभी उगाई है। इससे पहले महाराष्ट्र और हरियाणा के कुछ किसानों रंगीन गोभी की फसल उगाई थी।