शक्कर में adulteration है जानलेवा, चेक करें कहीं उसमें यूरिया की मिलावट तो नहीं है

चीनी में यूरिया की मिलावट पता करने के लिए उसे पानी में घोलें, फिर सूंघे अगर उसमें पसीने जैसी स्मैल आ रही है तो वह अमोनिया गैस की वजह से है, यह यूरिया में पाई जाती है, इसकी वजह से आंतों में सूजन हो जाती है

Updated: Nov 11, 2021, 06:27 PM IST

शक्कर में adulteration है जानलेवा, चेक करें कहीं उसमें यूरिया की मिलावट तो नहीं है
Photo Courtesy: Business standard

खाने पीने की चीजों में मिलावट आम बात हो गई है, लेकिन अगर आप सतर्क हैं तो किसी भी मिलावटी सामान की पहचान आसानी से कर सकते हैं। कई बार खाद्य पदार्थों में मिलावट जानलेवा बन जाती है। ये लिवर और ब्रेन की बीमारी के साथ-साथ कैंसरकारी प्रभाव भी डाल सकते है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एक वीडियो जारी कर शक्कर में यूरिया की मिलावट के बारे में जनता को जागरुक करने की कोशिश की है। इस वीडियो में बताया गया हा कि शक्कर के दानों और आर्टीफीशियल शुगर में यूरिया मिलावट का पता कैसे लगाया जाए। वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे शक्कर को पानी में घोलकर आप यूरिया की मिलावट कुछ मिनटों में ही पता लगा सकते हैं।

मिलावट चेक करने के लिए थोड़ी सी शक्कर को पानी में डालें और उसे चम्मच से चलाएं, जैसे ही शक्कर घुल जाए उसे सूंघे, अगर उसमें यूरिया की मिलावट होगी तो उसमें से अमोनिया की महक आएगी, अगर शक्कर शुद्ध है तो किसी तरह की कोई गंध नहीं आएगी। अमोनिया की गंध  काफी तेज होती है, यह यूरिन या पसीने की तरह स्मैल करता है।

और पढ़ें: क्या आपकी काली मिर्च में मिलावट है, घर पर करें शुद्धता की जांच

अमोनिया एक कलरलेस गैस, नाइट्रोजन और हाइड्रोजन का एक कंपाउंड है। शक्कर में यूरिया की मिलावट जानलेवा होती है। इसकी वजह से आंतों में सूजन हो जाती है जिसकी वजह से खाना पचने में दिक्कत हो सकती है। हालत ज्यादा बिगड़ने पर मौत भी हो सकती है।

और पढ़ें: मिलावटी चाय पत्ती से रहें सावधान, पानी की चंद बूंदें और फिल्टर पेपर खोलेगा मिलावट की पोल

वहीं अक्सर शक्कर में प्लास्टिक के कणों की मिलावट की खबरें भी देखने को मिलती है। अगर आप इसे चेक करना चाहते हैं तो चीनी और पानी का घोल बनाएं, फिर उसे करीब 3-4 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। फिर उसे छन्नी से छान लें। अगर उसमें प्लास्टिक के बारीक कण मौजूद होंगे तो चाय छलनी के ऊपर एक परत आपको दिखाई देगी।