सर्दियों में बालों को झड़ने से रोकने और चमकदार बनाने के लिए खाएं ये चीजें

सर्दियों के दौरान ज्यादातर लोग बालों मे ड्राइनेस, डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या से परेशान रहते हैं। सर्दियों के दौरान हमारे बालों में डैंड्रफ, फ्रिज़ीनेस, रूखापन और दोमुंहे बालों की समस्या ज्यादा हो जाती है।

Publish: Jan 07, 2024, 11:24 AM IST

सर्दी के मौसम में बालों से जुड़ी कुछ समस्याएं आम हो जाती हैं। वहीं स्पेशल हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के बावजूद बाल झड़ने लग जाते हैं। जिसके चलते बालों की हेयर ग्रोथ भी कम हो जाती है। हालांकि अगर आप सर्दियों में बालों की ग्रोथ को लेकर परेशान हैं, तो कुछ चीजों के सेवन से आपके बाल लॉन्ग एंड हेल्दी बन सकते हैं। सर्दियों के दौरान ज्यादातर लोग बालों मे ड्राइनेस, डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या से परेशान रहते हैं। सर्दियों के दौरान हमारे बालों में डैंड्रफ, फ्रिज़ीनेस, रूखापन और दोमुंहे बालों की समस्या ज्यादा हो जाती है। सर्दियों में बालों की देखभाल की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नेचुरल चीजों की मदद लेना फायदेमंद हो सकता है। कपूर का इस्तेमाल सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर आपने बालों का ध्यान रखने के साथ साथ कुछ चीज़ें खाकर न सिर्फ आप बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि बालों की ग्रोथ को भी बेहतर बना सकते हैं।

पालक

यह सिर्फ सर्दी के मौसम की सब्जी है। हालांकि ये बरसात और गर्मी में भी बाजार में मिलती है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, सर्दी का सीजन पालक खाने के लिए सर्वोत्तम समय है। क्योंकि पालक तासीर में बहुत गर्म होता है। यह आयरन का शानदार सोर्स है और बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने का काम बहुत तेजी से करता है। इसलिए पालक का साग, पालक की भाजी और दाल-पालक जैसे तरीकों से आप इसका सेवन नियमित रूप से करें। पालक के पकौड़े इस लिस्ट में शामिल ना करें। क्योंकि तेल में देर तक तलने के कारण पालक के प्राकृतिक गुण बहुत कम हो जाते हैं।

दही 

दही खाने और बालों में लगाने से, आपके बालों का झड़ना बंद होता है। दही खाने से आपके शरीर को प्रोटीन, विटमिन-बी 5, कैल्शियम, हेल्दी बैक्टीरिया के साथ ही विटमिन-सी और विटमिन-ए की प्राप्ति होती है। सर्दी के मौसम में दही को हमेशा दोपहर के समय ही खाएं। ऐसा करने से सर्दी का असर नहीं होगा। जबकि बालों में दही लगाने से बालों की डीप कंडीशनिंग होती है और इन्हें मॉइश्चर मिलता है। इसलिए आपको अपनी डेली डायट में दही को जरूर शामिल करना चाहिए।

दाल 

लोबिया, छोले, राजमा से लेकर सभी दालें बालों को हेल्दी रखने में बहुत सहायता करती हैं। लगभग सभी दालों में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। हमारे बाल प्रोटीन से ही बने होते हैं, यही वजह है कि मजबूत और घने बालों के लिए प्रोटीन इतना जरूरी होता है। मूंग, मसूर, अरहर, चना, राजमा, लोबिया, छोले, चने, उड़द जैसी जो भी दाल आपको पसंद हो आप उसका नियमित रूप से सेवन करें। इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा।

सीड्स

खरबूजे के बीज, सूरज मुखी के बीज, अलसी के बीज, चौलाई, मूंगफली ये सभी ऐसे सीड्स हैं, जिनका आपको हर दिन सेवन करना चाहिए। ये सभी शरीर को गर्मी देने का काम करते हैं और बालों को ग्रोथ को भी प्रमोट करते हैं। सूरजमुखी के बीज विटमिन-ई से भरपूर होते हैं। यह एक ऐसा विटमिन है जो शाइनी और सॉफ्ट बालों के साथ ही ग्लोइंग स्किन के लिए भी बहुत जरूरी होता है।

ड्राई फ्रूट 

बादाम से लेकर काजू, किशमिश, अखरोट, अंजीर। ये सभी ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं, जो बालों को बहुत हेल्दी और घना बनाकर रखने में मददगार हैं। आप पानी में भिगोकर रखे गए 20 बादाम सुबह के नाश्ते में और 20 बादाम दोपहर के नाश्ते में हर दिन खाना शुरू करें। इसके साथ ही दिन में दो बार एक-एक गिलास दूध पिएं। फिर देखें कैसे तेजी से आपके बालों का झड़ना बंद होता।

सिट्रस फ्रूट्स 

खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड, विटमिन-सी, विटमिन-ई और विटमिन-ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही वजह है कि नींबू, आंवला, किवी, अंगूर, अनानास, अनार, संतरा और मौसमी जैस फल बालों की लबाई बढ़ाने, इन्हें मजबूत करने और इनकी चमक बढ़ाने में बहुत लाभकारी होते हैं।

मूली 

यह आयरन से भरपूर होती है। यह आंतों को साफ रखने और पाचन को सही रखने का काम करती है। सर्दी के मौसम में अपने बालों को अच्छी ग्रोथ देने के लिए आप मूली को हर दिन के भोजन में शामिल करें। आप इसकी सब्जी से लेकर पराठा और सलाद बनाकर खाएं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि मूली का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे गैस की समस्या हो सकती है।

केला 

यह आयरन और मिनरल्स का उत्तम विकल्प है। हर दिन एक केला खाना भी आपके बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है।इसमें फॉलिक एसिड, थाइमिन, विटमिन-ए, शुगर और फाइबर भी होते हैं, जो बालों की लंबाई को बढ़ाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से एक केला खाने पर बालों को जल्दी घना बनाने में सहायता मिलती है।

मशरूम

मशरूम उन चुनिंदा सब्जियों में शामिल है, जो शरीर आंशिक मात्रा में ही सही लेकिन शरीर को विटमिन-डी की आपूर्ति करती हैं। यह मिनरल्स का खजाना होती है। सर्दी के मौसम में दोपहर के भोजन में मशरूम का सेवन खासतौर पर लाभकारी होता है।