नवरात्र में व्रत के दौरान रहना है ऊर्जावान, तो ट्राय करें ये खास रेसिपी

नवरात्र पर व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, पारंपरिक फलाहार की जगह नए आप्शन को भी खाने में शामिल किया जा सकता है, इसमें फलों की स्मूदी और खीर बेहतर आप्शन हैं

Updated: Oct 04, 2021, 12:36 PM IST

नवरात्र में व्रत के दौरान रहना है ऊर्जावान, तो ट्राय करें ये खास रेसिपी
Photo Courtesy: panjab kesari

शक्ति आराधना का पर्व नवरात्र बस चंद दिनों में आने को है, इस दौरान बहुत से लोग व्रत करते हैं। देवी को प्रसन्न करने के लिए पूजा, अर्चना का आयोजन कर भक्त उनका आशीर्वाद लेंगे। मान्यता है कि इन नौ दिनों में की गई पूजा और उपवास से देवी प्रसन्न होती हैं। अगर आप भी इनदिनों में व्रत रखने की तैयारी में हैं तो आपको थोड़ी तैयारी कर लेना चाहिए। 9 दिन के व्रत में रोजाना हैवी फलाहार करने से बचना चाहिए, वहीं ज्यादा देर भूखा भी नहीं रहना चाहिए। मौसम में भी बदलाव हो रहा है, ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखना भी एक बड़ी चुनौती है।

व्रत के दौरान खाने के ज्यादा आप्शन्स नहीं होते हैं, लेकिन अगर कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो बिना परेशानी के खाने में वैराइटी लाई जा सकती है। वहीं आप ज्यादा कैलोरी वाला खाना-खाने से बच भी सकते हैं।   

केले और अखरोट की स्मूदी एक बेहतर आप्शन साबित हो सकता है, यह पूरा दिन आपको ऊर्जा तो देगा ही वहीं इसे पीने से आपको भूख का एहसास भी नहीं होगा। इसे बनाने के लिए एक कटोरी दही, एक केला और 4-5 अखरोट ले और इसे मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें। इसमें शक्कर की जगह आप शहद मिलाएं, तो इसका दोगुना फायदा आपको मिलेगा। इसे ग्लास में डालें और बादाम, पिस्ता से गार्निश करके सर्व करें।

वहीं अगर आप व्रत के दौरान दिन में कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो ओट्स खीर एक बेहतर आप्शन साबित हो सकता है। ओट्स खीर बनाने के लिए पैन में एक चम्मच घी डाल दें, फिर उसमें चार चम्मच ओट्स डालकर हल्का भूनें, जब ओट्स भुन जाए तब उसमें  2 ग्लास दूध डालकर पकाएं, उसे तब तक पकाएं जब तक की दूध आधा न रह जाए। जब खीर रबड़ी जैसे पक जाए तो उसे ड्राय फ्रूट्स के साथ गार्निश करें। इसे गर्मागर्म भी परोसा जा सकता है, वहीं अगर आप ठंडा खाने के शौकीन हैं तो इसे फ्रीज में रखकर चिल्ड होने के बाद परोसें।

ये दोनों रेसेपी आप सुबह और शाम किसी भी वक्त के फलाहार में शामिल कर सकते हैं। व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी, मौसमी या अनार का जूस लिया जा सकता है। इससे दिनभर भरपूर एनर्जी बनी रहेगी।