नेपाल में बड़ा विमान हादसा: 72 लोगों को ले जा रहा विमान क्रैश, पहाड़ी से टकराकर आग का गोला बनी फ्लाइट

नेपाल में रविवार को एक बड़ा हादसा हुआ है। यहां के पोखरा में एक विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है। इस विमान में 68 यात्री और चार क्रू सदस्‍य सवार थे।

Updated: Jan 15, 2023, 09:06 AM IST

काठमांडू। पड़ोसी देश नेपाल में रविवार को बड़ा विमान हादसा हो गया है। नेपाल के पोखरा में एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 68 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे। नेपाल की सेना, सशस्त्र पुलिस, नेपाल पुलिस के साथ ही स्थानीय नागरिक रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अब तक 32 शव बरामद किए गए हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है। पीएम प्रचंड ने सभी सरकारी एजेंसियों को प्रभावी बचाव कार्य के निर्देश दिए हैं
 उन्होंने हादसे को लेकर कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग भी बुला ली है। जानकारी के मुताबिक यति एयरलाइंस के ATR-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी।

इस 72 सीटर विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स, यानी कुल 72 लोग सवार थे। विमान पोखरा के समीप ही पहुंचा था कि क्रैश हो गया। नेपाली मीडिया के मुताबिक ये दुर्घटना पोखरा के पुराने डोमेस्टिक एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई।

नेपाली सेना के प्रवक्‍ता कृष्‍णा भंडारी ने बताया है कि हादसे के बाद प्‍लेन टुकड़ों में बंट गया। साथ ही उन्‍होंने यह भी बताया है कि मलबे से और लाशें मिलने की आशंका है। दुर्घटनास्‍थल पर सैंकड़ों की तादाद में राहत कर्मी मौजूद हैं। अभी तक 32 शव निकाले जा चुके हैं।

हादसे के बाद प्‍लेन एक आग के गोले में तब्‍दील हो गया। ऐसे में कई लोग कयास लगा रहे हैं कि इस दुर्घटना में शायद ही कोई जीवित बचा हो। नेपाल से जो वीडियो आ रहे हैं, वो भी काफी डरावने हैं। इन्‍हें देखने से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह क्रैश कितना भयानक रहा होगा। इस विमान में कुछ भारतीयों के भी सवार होने की खबरें आ रही हैं।