California Fires: भीषण हुई कैलिफोर्निया की जंगली आग, पुराने रिकॉर्ड टूटे

California Wild Fires: कैलिफोर्निया की पांच काउंटी के 10 लाख एकड़ में फैली आग, आपदा में लूटपाट कर रहे हैं कैलिफोर्निया निवासी

Updated: Aug-25, 2020, 08:06 PM IST

California Fires: भीषण हुई कैलिफोर्निया की जंगली आग, पुराने रिकॉर्ड टूटे
Photo Courtesy: Laist

अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग महज एक सप्ताह में लगभग दस लाख एकड़ तक फैल चुकी है और हजारों घरों को नष्ट कर चुकी है, जबकि दमकल कर्मी आग को रोकने के लिए लगातार जूझ रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह आग फिलहाल कैलिफोर्निया की पांच काउंटी में लगी है और आने वाले समय में इसके और भड़कने की आशंका है। दमकल कर्मी इसे लेकर चिंता में हैं। अब तक केवल 10 फीसदी आग पर ही काबू पाया जा सका है। इस आपात स्थिति से निपटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 22 अगस्त को संघीय सहायता प्रदान करने के लिए एक बड़ी आपदा घोषणा की थी।

राज्य के गनर्वर गेविन न्यूजॉम ने एक बयान में कहा कि यह घोषणा इस संकट के समय में आग से प्रभावित काउंटी के लोगों के आवास और अन्य सामाजिक सेवाएं मुहैया कराने में मदद करेगी।

सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में दो हिस्सों में लगी इस भीषण आग ने आकार के आधार पर हाल के राज्य के इतिहास में दूसरे और तीसरे सबसे बड़ी जंगली आग के पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए। राज्य के दमकल अधिकारियों ने बताया कि हल्की हवाओं, ठंडी और अधिक आर्द्र रात के मौसम से दमकल कर्मियों को मदद मिली, लेकिन गर्म, शुष्क मौसम, तेज हवा चलने और बिजली गिरने संबंधी पूर्वानुमान से उनके प्रयासों को नुकसान पहुंच सकता है।

सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण में स्थित सैंटा क्रूज माउंटेन्स के सीजेडयू लाइटिंग कॉम्प्लेक्स में आग लगने की घटना के बारे में अधिकारियों ने कहा कि उनके प्रयासों को उन लोगों की वजह से बाधा पहुंच रही है जो सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश पर ध्यान देने से इनकार कर रहे हैं। और यहां ऐसे भी लोग हैं जो इस विपत्ति का इस्तेमाल लूटपाट के लिए कर रहे हैं।

Click: कैलिफोर्निया में भीषण आग, हजारों ने घर छोड़ा

सैंटा क्रूज के काउंटी शेरिफ जिम हार्ट ने कहा कि 100 अधिकारी यहां गश्त कर रहे हैं और जो कोई भी बचाव क्षेत्र में मौजूद रहने के लिए अधिकृत नहीं होगा, उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। हार्ट ने बताया, ‘‘हमें समुदाय के लोगों से लूटपाट की कई घटनाओं के बारे में जानकारी मिली है। इस संबंध में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।”

‘नेशनल वेदर सर्विस’ ने सुबह से लेकर सोमवार दोपहर तक खाड़ी क्षेत्र और सेंट्रल कोस्ट के पास और भयंकर आग लगने के खतरे की चेतावनी जारी की है। साथ ही संस्था ने सूखाग्रस्त इलाकों में ‘रेड फ्लैग’ चेतावनी जारी की है। इसके अनुसार यहां तापमान ज्यादा रहने, निम्न आर्द्रता और 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।