धरती पर तबाही मचा सकता है चीन का बेकाबू रॉकेट, 2 दिन के भीतर इन शहरों में गिरने की आशंका

अमेरिका ने आशंका जताई है कि यह रॉकेट शनिवार सुबह न्यूयॉर्क, मैड्रिड या चीन के पेइचिंग शहर को निशाना बना सकता है, अबतक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है की ये कहां गिरेगा

Publish: May 06, 2021, 08:13 AM IST

Photo Courtesy: Zeenews
Photo Courtesy: Zeenews

वॉशिंगटन/पेइचिंग: दुनिया में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग चल ही रही थी कि चीन ने एक और संकट को जन्म दे दिया है। दुनिया को कोरोना महामारी में धकेलने वाले चीन के अंतरिक्ष में बादशाहत कायम करने की सनक की वजह से एक बेकाबू रॉकेट तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है। आशंका के है कि दो दिनों में यह रॉकेट धरती पर गिरकर बड़ी तबाही ला सकता है।

अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता माइक हॉवर्ड में कहा है कि यह विशालकाय रॉकेट 8 मई को धरती पर गिरेगा।रॉकेट का सबसे बड़ा हिस्सा शुक्रवार सुबह किसी अज्ञात स्थल पर गिरेगा। वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि करीब 21 टन वजनी यह रॉकेट घनी आबादी वाले महानगरों जैसे अमेरिका के न्‍यूयॉर्क, स्‍पेन के मैड्रिड या चीन के पेइचिंग शहर को निशाना बना सकता है। हालांकि, फिलहाल पक्के तौर पर यह कहना मुश्किल है कि रॉकेट कहां गिरेगा। 

माइक हॉवर्ड ने बताया की अमेरिकी स्पेस कमांड रॉकेट को ट्रैक करने का प्रयास कर रही है, ताकि खतरे को कुछ हद तक टाला जा सके। इस बारे में जानकारी मिलते ही पोस्ट के जरिए सभी को बताया जाएगा। सेटेलाइट ट्रेकर्स ने बताया है कि 100 फुट लंबा और 16 फुट चौड़ा रॉकेट 4 मिल प्रति सेकंड की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। यानी एक घंटे में यह रॉकेट करीब 18 हजार मील की दूरी तय कर रहा है। इस रॉकेट को 2021- 03 5B नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: मैक्सिको सिटी में दर्दनाक हादसा, चलती सड़क पर ऊपर से गिरा मेट्रो, 23 लोगों की मौत

दरअसल, चीन ने पिछले गुरुवार को अपने Long March 5B रॉकेट को लॉन्च किया था। लॉन्चिंग तक तो सब सही था लेकिन 21 टन वजनी यह विशालकाय रॉकेट अंतरिक्ष में जाकर चीनी वैज्ञानिकों के नियंत्रण से बाहर हो गया। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीनी रॉकेट पृथ्‍वी पर अगर किसी आबादी वाले इलाके से टकराता है तो भारी तबाही हो सकती है।

इस रॉकेट के हिस्से से जुड़ी अन्य बुनियादी जानकारी भी ज्ञात नहीं है क्योंकि चीनी सरकार ने अभी तक सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, चीनी सरकार के नियंत्रण में चलने वाली मीडिया समूह ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि रॉकेट का बाहरी हिस्सा एल्यूमीनियम-मिश्र धातु की पतली परत है जो आसानी से वातावरण में आने के बाद जल जाएगी और इससे लोगों को बेहद कम जोखिम उठाना पड़ेगा।

यह पहली बार नहीं है जब चीन का कोई रॉकेट अंतरिक्ष में अनियंत्रित होकर वापस धरती पर गिरा है। इससे पहले भी साल 2020 के मई में जब दुनिया कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रही थी तब चीन के लॉन्‍ग मार्च 5बी रॉकेट का मुख्‍य हिस्‍सा अनियंत्रित हो गया था। राहत की बात यह थी कि यह रिहायशी इलाकों के बजाय अटलांटिक महासागर के ऊपर गिरा था। नासा ने चीनी रॉकेट के इस हादसे को बेहद खतरनाक बताया था। गिरने से पहले यह रॉकेट अमेरिका के लॉस एंजीलिस और न्‍यूयॉर्क शहर के ऊपर से गुजरा था।