Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिशों को झटका, जॉनसन एंड जॉनसन ने ट्रायल रोका

Vaccine Trial Stopped: हेल्थ वर्कर के बीमार होने के बाद फैसला, ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने भी पिछले महीने रोका था ट्रायल

Updated: Oct 13, 2020 09:13 AM IST

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिशों को झटका, जॉनसन एंड जॉनसन ने ट्रायल रोका
Photo Courtesy: Google

कोरोना वैक्सीन को जल्द से जल्द विकसित करने की कोशिशों को एक बड़ा झटका लगा है। दुनिया की जानी-मानी दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फिलहाल रोक दिया है। अमेरिकी कंपनी ने यह फैसला अपने एक हेल्थ वर्कर के बीमार होने के बाद किया है। इसके पहले ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने भी पिछले महीने ऐसे ही हालात में ट्रायल रोक दिया था। हालांकि ऑक्सफोर्ड इस बीच हालात की समीक्षा के बाद ट्रायल फिर से शुरू कर चुकी है।

जॉनसन एंड जॉनसन के हवाले की तरफ से कहा गया है कि ट्रायल में हिस्सा ले रहे एक व्यक्ति में बीमारी के कुछ लक्षण देखे गए हैं। जिसके बाद कंपनी ने फिलहाल सभी तरह के ट्रायल रोकने का एलान कर दिया। जो ट्रायल रोके गए हैं उनमें फेस 3 ट्रायल भी शामिल हैं। कंपनी ने कहा है कि ट्रायल में हिस्सा ले रहे एक व्यक्ति में बीमारी के लक्षण पाए जाने की जांच की जा रही है।

इस बीच फ्रांस और इटली में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आने के बाद फिर से सख्त कदम उठाए जाने की तैयारी हो रही है। फ्रांस तो फिर से लॉकडाउन करने जा रहा है। इटली में भी बीमारी को फैलने से रोकने के लिए फिर से कई पाबंदियां लगाने की तैयारी हो रही है। जबकि ब्रिटेन में पूरी तरह लॉकडाउन न करना पड़े इसके लिए तीन चरणों की नई योजना बनाई गई है। कुल मिलाकर पश्चिमी देशों में कोरोना की एक नई लहर आने की आशंकाओं से निपटने की तैयारियां की जा रही हैं। 

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की तादाद अब तक 3.80 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 10.85 लाख के पार हो चुका है।