एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार ऑल सिविलियन क्रू अंतरिक्ष में भेजा

SpaceX ने अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित नासा के केनेडी स्पेस सेंटर से चार आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा है, ये सभी 3 दिन तक अंतरिक्ष में रहेंगे

Updated: Sep 16, 2021, 01:44 PM IST

एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार ऑल सिविलियन क्रू अंतरिक्ष में भेजा
Photo Courtesy: NDTV

वॉशिंगटन। अंतरिक्ष की सैर का सपना रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब आम लोग भी अंतरिक्ष जा सकेंगे। एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने अंतरिक्ष यात्रा की दिशा में इतिहास रच दिया है। SpaceX ने पहली बार ऑल सिविलियन क्रू भेजा है। इस क्रू में चारों आम लोग हैं, यानी इनमें कोई भी वैज्ञानिक या शोधकर्ता नहीं हैं।

SpaceX का फॉल्कन 9 रॉकेट बुधवार रात को फ्लोरिडा स्थित नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से चार आम लोगों को लेकर रवाना हो गया है। ये पहली बार है जब क्रू में सभी आम लोग अंतरिक्ष की सैर करने के लिए निकले हैं। स्पेसएक्स के इस मिशन की सबसे खास बात यही है कि इसके चालक दल में कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री शामिल नहीं है। 

इस उड़ान की कमान 38 वर्षीय अरबपति जारेड  इसाकमैन के हाथों में हैं। उनके साथ गईं 29 वर्षीय Hayley Arceneaux पेडियाट्रिक कैंसर सर्वाइवर हैं। तीसरे यात्री Chris Sembroski, अमेरिकी एयरफोर्स में काम कर चुके हैं और फिलहाल वे एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर के रूप में काम करते हैं। चौथे यात्री 51 वर्षीय Sian Proctor पेशे से जियोसाइंटिस्ट हैं। साल 2009 में उन्हें नासा ने भी एस्ट्रोनॉट बनने का ऑफर दिया था।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी विमानों के पंखे से झूला झूल रहे हैं तालिबानी लड़ाके, वीडियो वायरल

ये यात्री पृथ्वी के चारों ओर घूमते हुए अंतरिक्ष में तीन दिन गुजारने के बाद फ्लोरिडा के तट पर उतरेंगे। बता दें कि इसी साल जुलाई में मशहूर अरबपति जेफ बेजोस अंतरिक्ष यात्रा के लिए अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन की पहली उड़ान पर तीन लोगों के साथ स्‍पेस में गए थे। ब्लू ओरिजिन और अमेजन के संस्थापक बेजोस दूसरे अरबपति हैं, जो अपने ही रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा पर गए हैं।