गलत रिपोर्टिंग की बड़ी सजा, मानहानि मामले में 787.5 मिलियन डॉलर जुर्माना भरेगा फॉक्स न्यूज

फॉक्स न्यूज को गलत जानकारी देना भारी पड़ गया है। एक कंपनी ने मानहानि का केस कर दिया था। मगर फॉक्स न्यूज ने कोर्ट का फैसला आने से पहले ही सेटलमेंट कर लिया है।

Updated: Apr 19, 2023, 10:58 AM IST

अमेरिका के बड़े मीडिया समूहों में एक फॉक्स न्यूज मानहानि के एक मामले में सेटलमेंट के लिए वोटिंग टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनी डोमिनियन वोटिंग सिस्टम को 787.5 मिलियन डॉलर सेटलमेंट राशि के तौर पर देगा। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में उपयोग होने वाली वोटिंग मशीन पर फॉक्स न्यूज ने एक रिपोर्ट दी थी। ये मामला 2020 का है। वोटिंग मशीन बनाने वाली कंपनी डोमिनियन ने न्यूज चैनल पर मानहानि का केस कर दिया था।

करीब तीन साल बाद इस मामले को अब सुलझा लिया गया है। हालांकि न्यूज चैनल पर भारी जुर्माना लगाया गया है। कंपनी और न्यूज चैनल के बीच लास्ट मिनट में सेटलमेंट हुआ। वोटिंग मशीन बनाने वाली कंपनी ने 1.6 बिलियन डॉलर (करीब 13 हजार करोड़) की मानहानि का दावा किया था। इसके बाद केस चलता रहा। लेकिन इससे पहले ही कोर्ट कोई फैसला करती दोनों के बीच सेटलमेंट हो गया। 

कंपनी से जितने पैसों का मानहानि दावा किया था उससे आधे पर ही सेटलमेंट हो गया है। यानी फॉक्स न्यूज को 1.6 बिलियन डॉलर के जगह अब 787.5 मिलियन डॉलर (साढ़े 6 हजार करोड़) रुपये देने होंगे। डोमिनियन वोटिंग सिस्टम कंपनी ने दावा किया था कि फॉक्स न्यूज चैनल ने धांधली की झूठी खबर दिखाई जिसके कारण कंपनी का नाम खराब हुआ और उसके बिजनेस को तगड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें: जब अचानक बंगाली मार्केट पहुंचे राहुल गांधी, गोलगप्पे-चाट का चखा स्वाद, पुरानी दिल्ली में पिया मोहब्बत का शरबत

लास्ट मिनट में हुई डील के कारण फॉक्स न्यूज के अधिकारी कोर्ट जाने से बच गए। ऐसे मामलों में जज की कोई आवश्यकता नहीं होती। जिसने मानहानि का दावा किया है और जिसके खिलाफ किया गया है दोनों के बीच अगर सहमति बनती है तो मामला सुलझ जाता है।

सेटलमेंट के बाद फॉक्स ने बयान दिया कि अमेरिका के इतिहास में ये सबसे प्रत्याशित डेफिनेशन मामला था। वोटिंग मशीन बनाने वाली कंपनी ने कहा इससे ये साबित हो जाता है कि फॉक्स न्यूज ने गलत रिपोर्टिंग की थी। इसीलिए उनको समझौता करना पड़ा। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि इस खबर से हमारी साख में खराब हुई। हमारी एक मार्केट में इमेज थी। उस इमेज का नुकसान हुआ।