कनाडा के क्यूबेक प्रांत में लगाया जाएगा हेल्थ टैक्स, बिना वैक्सीनेशन वालों से कर वसूली की तैयारी

कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें क्यूबेक में हुई हैं, यहां वर्तमान संक्रमितों का 45% बिना वैक्सीनेटेड लोगों का है

Updated: Jan 12, 2022, 05:12 PM IST

कनाडा के क्यूबेक प्रांत में लगाया जाएगा हेल्थ टैक्स, बिना वैक्सीनेशन वालों से कर वसूली की तैयारी
Photo Courtesy: new york times

पूरी दुनिया कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रही है। कनाडा भी इससे अछूता नहीं है, दुनिया के ज्यादातर देशों में वैक्सीनेशन का काम जारी है। लेकिन बहुत से देशों में लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं। अब उन पर सख्ती की जा रही है। कनाडा के क्यूबेक प्रांत में वैक्सीनेशन नहीं करवाने पर लोगों को हेल्थ टैक्स देना पड़ेगा। क्यूबेक एक कनाडाई प्रांत है, यहां जल्द ही हेल्थ टैक्स शुरू करने की तैयारी है। यह नया टैक्स उन लोगों को चुकाना पड़ेगा जिन्होंने Covid 19 की वैक्सीन नहीं ली है। फिलहाल इस टैक्स की राशि तय नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि यह 100 कनाडाई डॉलर ($79.50) से कम नहीं होगी।

कनाडा के क्यूबेक प्रांत में कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। वहीं इनदिनों फिर से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार हेल्थ टैक्स की घोषणा के बाद यह देश में पहला मौका होगा जब कहीं बिना वैक्सीनेशन वालों पर टैक्स लगा कर दंडित किया जाएगा। क्यूबेक के करीब 12.8% आबादी का वैक्सीनेशन बकाया है। इन्हीं में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के नए मामलों बड़ी संख्या में अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। यहां के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, क्यूबेक के 85% से अधिक आबादी को 1 जनवरी 2022 तक कम से कम एक वैक्सीन की खुराक मिली थी। अब घोषणा की गई है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक नहीं ली है, उन्हें हेल्थ टैक्स भरना होगा। सरकारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना संक्रमित होने वाले मरीजों का करीब 45% उन लोगों का है जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है। यहां सरकारी भांग और शराब की दुकानों से खरीदारी करने के लिए वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट की जरूरत होगी। क्यूबेक में कोरोना से मरने वालों की संख्या 12,028 पहुंच गई है। इलाके में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू भी लागू है।

दुनिया भर में बीते 24 घंटे में करीब 27.72 लाख नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई हैं। 9.55 लाख रिकवर हुए हैं। 7,847 लोगों ने दुनियाभर में कोरोना से अपनी जान गंवाई है। अमेरिका में सबसे ज्यादा 6.72 लाख मरीज मिले हैं। 3.68 लाख मरीजों के साथ फ्रांस दूसरे नंबर पर है। वहीं, 2.20 लाख नए केस साथ इटली तीसरे नंबर पर है। पिछले दिन के मुकाबले कोरोना के नए मामलों में 5.62 लाख की बढ़ोतरी हुई है। दुनिया में मंगलवार को 22.09 लाख नए संक्रमित मिले थे। जर्मनी में बुधवार को कोरोना के रिकॉर्ड 80 हजार 430 नए मामले दर्ज किए गए और 384 मौतें हुई। ये मामले महामारी की शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा है। इससे पहले 25 नवंबर 2021 को यहां रिकार्ड 76 हजार 132 केस मिले थे।