पाकिस्तान में ईरान ने की एयर स्ट्राइक, आतंकी संगठन के ठिकानों को किया तबाह

पाकिस्तान ने कहा कि ईरान के हमले में दो बच्चों की मौत हो गई है और तीन अन्य घायल हो गए।एयरस्ट्राइक पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान ने कहा कि यह उसकी संप्रभुता का उल्लंघन है जो उसे कतई मंजूर नहीं है।

Updated: Jan 17, 2024, 09:53 AM IST

ईरान ने पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक की है। ईरान की ओर से हुए मिसाइल अटैक से पाकिस्तान में खलबली मच गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान के पहाड़ों में आतंकी संगठन जैश अल-अदल संगठन के ठिकानों को निशाना बनाया है। ईरान ने दावा किया है कि उसने एयरस्ट्राइक कर आतंकियों के ठिकानों को तबाह कर दिया है। 

ईरान की मीडिया ने बताया कि एयरस्ट्राइक को ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने अंजाम दिया है। पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश अल-अदल ने ईरान द्वारा किए गए हमले की पुष्टि की है। आतंकी संगठन ने कहा कि ईरान ने मिसाइल और ड्रोन की मदद से हमला किया। हमले को कम से कम 6 ड्रोन और कई मिसाइलों के जरिए अंजाम दिया गया।

वहीं, ईरान की एयरस्ट्राइक पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। पाकिस्तान ने ईरानी कार्रवाई को अवैध बताया है और कहा है कि इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं। पाकिस्तान ने कहा कि ईरान की एयरस्ट्राइक से दो बच्चों की मौत हो गई है और तीन अन्य घायल हो गए। एयरस्ट्राइक पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान ने कहा कि यह उसकी संप्रभुता का उल्लंघन है जो उसे कतई मंजूर नहीं है।

पिछले कुछ दिनों में इराक़ और सीरिया के बाद पाकिस्तान तीसरा देश है, जहाँ ईरान ने हमला किया है। इस हमले के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने ईरान के आला राजनयिक को तलब किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर ईरान को चेतावनी दी और कहा कि बिना उकसावे के हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने और देश के भीतर हमला करने की हम निंदा करते हैं।

इस बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी अपने आधिकारिक दौरे पर ईरान में हैं। सोमवार को उन्होंने ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अब्दुल्लाहियान से मुलाक़ात की थी। बताया जा रहा है कि मध्य-पूर्व में जारी तनाव और लाल सागर पर मालवाहक जहाज़ों पर हो रहे हूती विद्रोहियों के हमलों को लेकर चर्चा हुई।