ईरान ने इराक में मोसाद के ठिकानों पर दागीं मिसाइलें, 4 लोगों की मौत

सोमवार देर रात इराक के एरबिल शहर में इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के दफ्तरों पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं।

Updated: Jan 17, 2024, 12:07 AM IST

बगदाद। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने सीरिया और इराक के कई स्वायत्त इलाकों में स्थित इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के ठिकानों पर मिसाइल हमले किए हैं। बताया जा रहा है कि सोमवार देर रात इराक के एरबिल शहर में इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के दफ्तरों पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं गईं। इसमें 4 लोगों की मौत हो गई।

ईरान की स्टेट न्यूज एजेंसी IRNA के मुताबिक मिसाइलें ईरान विरोधी आतंकी खुफिया केंद्रों पर दागीं गई हैं। हालांकि, इजराइल ने इस हमले को लेकर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। ईरान ने इस हमले को इजराइल के अटैक मारे गए अपने कमांडरों का बदला बताया है। 

दरअसल, पिछले कुछ दिनों में इजराइल ने सीरिया और लेबनान में एयर स्ट्राइक की थीं। इनमें ईरान के ब्रिगेडियर जनरल राजी मुसावी और हमास के डिप्टी लीडर सालेह अल अरूरी की मौत हो गई थी। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक ये दोनों ही ईरान की सत्ता के काफी करीबी थे। ईरान ने सीरिया में भी इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर हमले किए हैं।

अमेरिका ने इराक में ईरानी हमले की आलोचना की है। अमेरिका ने इसे जल्दबाजी में उठाया कदम बताया है। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मैट मिलर ने कहा- ये हमला इराक की स्थिरता के लिए करारा झटका है। हम चाहते हैं कि इराक में और कुर्दिस्तान में स्थिरता आए और वहां कि सरकारें इराक के लोगों के लिए ठीक से काम कर पाए।