Israel Hamas War: यहूदियों को अमेरिका का खुला समर्थन, जंग के बीच कल इजरायल जाएंगे राष्ट्रपति बाइडेन

Joe Biden Israel Visit: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि हमास के साथ जारी लड़ाई के बीच राष्ट्रपति जो बाइडन की इस यात्रा का मकसद इजरायल के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करना होगा।

Updated: Oct 17, 2023, 10:36 AM IST

तेल अवीव। इजरायल-गाजा युद्ध के बीच अमेरिका यहूदी देश को अपना भरपूर समर्थन दे रहा है। हमास से जंग के बीच एकजुटता दिखाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल का दौरा करेंगे। इस दौरान बाइडेन इजरायल के पीएम नेतन्याहू से इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे कि इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए उनको अमेरिका से क्या मदद चाहिए। ये जानकारी US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की तरफ से दी गई है।

उधर, इजरायली फौज जमीनी कार्रवाई की तैयारी पूरी कर चुकी है और उसे सरकार से हरी झंडी का इंतजार है। इधर, मंगलवार सुबह अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने घोषणा की कि प्रेसिडेंट जो बाइडेन 18 अक्टूबर को इजराइल जाएंगे। यह ऐलान उन्होंने PM नेतन्याहू और अधिकारियों के साथ 7 घंटे से ज्यादा चली बातचीत के बाद किया। माना जा रहा है कि बाइडेन के दौरे की वजह से गाजा में इजराइल के जमीनी हमले में देरी हो सकती है।

गाजा गवर्नमेंट प्रेस ऑफिस के मुताबिक रविवार और सोमवार के दरमियान गाजा में 254 लोग मारे गए। अब तक इस युद्ध में गाजा के कुल 2808 लोग मारे जा चुके हैं। 10 हजार 850 लोग घायल हैं। मारे गए लोगों में 60% महिलाएं और बच्चे हैं। वहीं, इजराइल की डिफेंस फोर्सेज ने बताया है कि उन्होंने रात भर लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर अटैक किया है। सोमवार रात इजराइल की संसद (नीसेट) का स्पेशल सेशन भी हुआ। इसमें प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के अलावा हिजबुल्ला और ईरान को भी वॉर्निंग दी।

नेतन्याहू ने कहा कि हमास से जंग अंधेरे और उजाले के बीच युद्ध की तरह है। हम अपने दुश्मनों से सिर्फ इतना कहना चाहते हैं कि वो इजराइल को आजमाने की गलती न करें। नतीजे बहुत गंभीर होंगे। उन्होंने कहा कि हमारे देश को आजादी मिले 75 साल हो चुके हैं, लेकिन लगता ऐसा है, जैसे आज भी हम आजादी की जंग ही लड़ रहे हैं। मैं देश से कहना चाहता हूं कि यह हमारे वजूद की जंग है और हम इसे जीतकर रहेंगे।