26/11 हमले का मास्टरमाइंड लश्कर आतंकी जकीउर रहमान लखवी गिरफ्तार

लश्कर-ए-तैयबा के सरगना जकीउर रहमान लखवी को टेरर फंडिंग के आरोप में पाकिस्तान की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है

Updated: Jan 02, 2021, 11:37 PM IST

26/11 हमले का मास्टरमाइंड लश्कर आतंकी जकीउर रहमान लखवी गिरफ्तार
Photo Courtesy : NBC News

इस्लामाबाद। मुंबई में 26/11 हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जकीउर रहमान लखवी को आतंकियों की मदद और पैसे मुहैया कराने के आरोप में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जकीउर रहमान लखवी पर आरोप है कि उसने कुख्यात आतंकी हाफिज सईद के साथ मिलकर 26/11 के हमले की साजिश रची थी। हालांकि, पाकिस्तान ने इस मामले में उसे गिरफ्तार नहीं किया है।

पाकिस्तान के पंजाब आतंक निरोधी विभाग के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि लखवी को लाहौर से गिरफ्तार किया गया है। इस संबंध में पाकिस्तान के पंजाब के सीटीडी ने कहा कि लखवी को आतंकियों को वित्तीय सहयोग जारी रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि लखवी एक डिस्पेंसरी चलाता है और आतंकियों के लिए फंड जुटाता है। इसी आरोप में लखवी को गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें: हाफ़िज़ सईद को सिर्फ़ दिखाने के लिए जेल हुई, असल में वो घर से चला रहा है आतंक का काला कारोबार

लखवी को साल 2008 में मुंबई हमलों के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी करार दिया था। लखवी का नाम आतंकी सूची में सूचीबद्ध होने के बाद लखवी की संपत्ति और बैंक खाते सीज कर दिए गए थे। पिछले ही महीने पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से लखवी खाते से मासिक भुगतान की अनुमति देने पर विचार करने की अपील की थी।

पाकिस्तान सरकार ने लखवी के खाते से खाने के लिए 50 हजार, दवा के लिए 45 हजार, पब्लिक यूटिलिटी चार्जेज के तौर 20 हजार, वकील की फीस के लिए 20 हजार और कहीं आने-जाने के लिए 15 हजार रुपये निकालने की अनुमति देने की मांग की थी। इसके बाद यूएनएससी की प्रतिबंध समिति ने लखवी के खाते से डेढ़ लाख पाकिस्तानी रुपये हर महीने निकालने की अनुमति दे दी थी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के तीन दोषियों को जेल में डाला

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसी की शह पर लश्कर ए तैयबा के आतंकियों ने भारत के मुंबई शहर में कायराना हमला किया था। इस आतंकी हमले में विदेशी नागरिकों सहित 160 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई थी वहीं 300 से ज्यादा घायल हुए थे। हमले के बाद पाकिस्तान ने मास्टरमाइंड लखवी को दिखावे के लिए गिरफ्तार तो किया था लेकिन साल 2015 में ही उसे जमानत पर छोड़ दिया गया था।