पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान गिरफ्तार, इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बाहर से उठा ले गए पाक रेंजर्स

इमरान खान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। इस्लामाबाद पुलिस ने कहा कि राजधानी शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

Updated: May 09, 2023, 03:45 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से पाकिस्तानी रेंजर्स ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। इमरान खान की पार्टी पीटीआई की नेता मुसर्रत चीमा ने ट्वीट कर दावा किया कि वे लोग इमरान खान को टॉर्चर कर रहे हैं। वे इमरान खान को पीट रहे हैं। पीटीआई ने जो वीडियो ट्वीट किया है उसमें इमरान खान के वकील जख्मी दिख रहे हैं।

इमरान खान की पार्टी पीटीआई का दावा है कि सैन्यकर्मियों ने इमरान खान और उनके वकील के साथ मारपीट की। इसके बाद इमरान खान को उठा ले गए। इमरान की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद पुलिस ने कहा कि राजधानी शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। इमरान कई दिन से फौज के एक आला अफसर के खिलाफ बयानबाजी कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: MP में कांग्रेस ने लॉन्च की नारी सम्मान योजना, महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए देने का संकल्प

इमरान खान की गिरफ्तारी के विरुद्ध इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाई है। हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आमेर फारूक ने गिरफ्तारी के बाद ही गृह मंत्रालय के सचिव और इस्लामाबाद के पुलिस चीफ को 15 मिनट के भीतर कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया। जस्टिस फारूक ने कहा कि अगर पुलिस चीफ कोर्ट में पेश नहीं हुए तो हम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को यहां बुलाएंगे। ये लोग कोर्ट में आएं और बताएं कि इमरान को किस मामले में और क्यों गिरफ्तार किया गया?

बताया जा रहा है कि इमरान को अल कादिर ट्रस्ट केस में गिरफ्तार किया गया है। ये एक यूनिवर्सिटी से जुड़ा मामला है। इमरान ने बतौर प्रधानमंत्री इस यूनिवर्सिटी को गैरकानूनी तौर पर करोड़ों रुपए की जमीन दी थी। इस केस का खुलासा पाकिस्तान की सबसे अमीर शख्सियत मलिक रियाज ने किया था। अल कादिर यूनिवर्सिटी में दो ही ट्रस्टी है। इमरान और उनकी पत्नी बुशरा। करीब 90 करोड़ की इस यूनिवर्सिटी में 6 साल में सिर्फ 32 स्टूडेंट्स के एडमिशन हुए।

यह भी पढ़ें: देश में डीजल वाहनों पर लग सकता है प्रतिबंध, सरकारी पैनल ने दिया बैन लगाने का सुझाव

पाकिस्तान की सबसे अमीर शख्सियत मलिक रियाज का दावा है कि इमरान और उनकी पत्नी ने उन्हें गिरफ्तारी का डर दिखाकर अरबों रुपए की जमीन अपने नाम करा ली। बाद में रियाज और उनकी बेटी की बातचीत का एक ऑडियो लीक हुआ था। इसमें रियाज की बेटी कहती हैं कि इमरान की पत्नी बुशरा बीबी लगातार उनसे पांच कैरेट के हीरे की अंगूठी मांग रही हैं। इस पर रियाज कहते हैं कि अगर सब कुछ वो कर देती हैं तो पांच कैरेट की अंगूठी दे दो।